नोएडा एयरपोर्ट तक आने वाली रैपिड रेल की फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार, आप बताइए इन तीनों में कौन सा रूट अच्छा रहेगा

खास खबर : नोएडा एयरपोर्ट तक आने वाली रैपिड रेल की फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार, आप बताइए इन तीनों में कौन सा रूट अच्छा रहेगा

नोएडा एयरपोर्ट तक आने वाली रैपिड रेल की फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार, आप बताइए इन तीनों में कौन सा रूट अच्छा रहेगा

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida News : जेवर में बने रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को रेपिड रेल से जोड़ा जाएगा। इसको लेकर यमुना विकास प्राधिकरण में एनसीआरटीसी के अधिकारियों के साथ सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह की बैठक हुई। बैठक में एनसीआरटीसी ने फिजिबिलिटी रिपोर्ट पेश की है। जिससे इस बात पर मुहर लग गई है कि गाजियाबाद या दिल्ली से रेपिड रेल जेवर एयरपोर्ट तक आसानी से जा सकती है। फीजिबिलिटी रिपोर्ट में 3 रूट को दर्शाया गया है।

पहला और दूसरा रूट
डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि पहला रूट दिल्ली सराय काले खा से शुरू होकर ओखला बर्ड सैंक्चुअरी, नोएडा एक्सप्रेसवे और नॉलेज पार्क-2 से होते हुए जेवर एयरपोर्ट तक आएगा। इसके अलावा रिपोर्ट के अनुसार दूसरा रूट दिल्ली के न्यू अशोक नगर से स्टार्ट होकर नोएडा एक्सप्रेसवे, नॉलेज पार्क, टेकजोन-4, यमुना सिटी के सेक्टर 18, 20 और 29 से होते हुए जेवर एयरपोर्ट तक जाएगा।

तीसरा रूट
यमुना विकास प्राधिकरण के अधिकारी ने बताया कि तीसरा रूट फीजिबिलिटी रिपोर्ट में ग्रेटर नोएडा वेस्ट को दर्शाया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक गाजियाबाद से ग्रेटर नोएडा वेस्ट और ग्रेटर नोएडा वेस्ट से सीधा एयरपोर्ट रेपिड रेल आएगी। अब इन तीनों रूट पर सरकार के साथ बातचीत की जाएगी। जिस रूट को उत्तर प्रदेश सरकार फाइनल कर देगी, उस रूट पर आगे काम किया जाएगा।

तीनों प्राधिकरण, केंद्र और राज्य सरकार देगी पैसा
एनसीआरटीसी के अधिकारियों ने बताया कि प्रोजेक्ट बनने के बाद वर्ष 2025 तक पैसेंजर की संख्या 25,522 होगी। इसी के साथ 2031 में 68,000 तक पैसेंजर की संख्या पहुंच सकती है। इसके अलावा इस प्रोजेक्ट में गौतमबुद्ध नगर की तीनों प्राधिकरण (नोएडा प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और यमुना विकास प्राधिकरण), केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार पैसा देगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.