गौतमबुद्ध नगर की 47 ग्राम पंचायतों का गठन रोका गया, जीतकर आए प्रधान नहीं ले पाएंगे शपथ

BIG BREAKING : गौतमबुद्ध नगर की 47 ग्राम पंचायतों का गठन रोका गया, जीतकर आए प्रधान नहीं ले पाएंगे शपथ

गौतमबुद्ध नगर की 47 ग्राम पंचायतों का गठन रोका गया, जीतकर आए प्रधान नहीं ले पाएंगे शपथ

Tricity Today | गौतमबुद्ध नगर पंचायत चुनाव

  • -नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों और ग्राम पंचायत सदस्यों का मंगलवार को होगा शपथ ग्रहण
  • -जनपद गौतमबुद्ध नगर के 41 गांवों के प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य ही लेंगे शपथ
  • -जिला प्रशासन ने ऑनलाइन होने वाले शपथ ग्रहण समारोह की सभी तैयारियां की पूरी
पंचायत चुनाव जीतकर जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्यों का मंगलवार को ऑनलाइन शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा। जनपद गौतमबुद्ध नगर के तीनों विकास खंडों में शपथ ग्रहण समारोह की सभी तैयारियां सोमवार को पूरी कर ली गई हैं। बड़ी बात यह है कि जिले की 47 ग्राम पंचायतों का गठन जिला प्रशासन ने रोक दिया है। इनके जो प्रधान जीतकर आए हैं, वह भी शपथ नहीं ले पाएंगे। दरअसल, इनकी ग्राम पंचायतों में जरूरी दो तिहाई सदस्य चुनाव ही नहीं लड़े हैं। जिले में 88 गांवों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हुआ है।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 19 अप्रैल को दूसरे चरण में आयोजित हुआ था। इन चुनावों के दौरान कोविड-19 का भी बढ़ता संक्रमण ग्रामीण क्षेत्रों में फैल गया था। प्रदेश सरकार के आदेश पर 25 और 26 मई को ऑनलाइन जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा। गौतमबुद्ध नगर के मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि ऑनलाइन शपथ ग्रहण समारोह की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। जनपद के बिसरख, दादरी और जेवर विकास खंडों में वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से यह शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह में प्रदेश सरकार की ओर से जारी की गई कोविड-19 की सभी गाइडलाइनों का पूरी तरह से पालन कराया जाएगा। फिलहाल जनपद के 41 गांवों में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा। जो सुबह 11:00 बजे से शुरू हो जाएगा।

27 मई को पहली बैठक का एजेंडा बनेगा और समीतियों का होगा गठन
जिला पंचायत राज अधिकारी कुमार सिंह यादव ने बताया कि जनपद में मंगलवार को नव निर्वाचित हुए ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा। इसके बाद 27 मई को पहली बार बैठक का एजेंडा बनाया जाएगा और इसी दिन समिति का गठन करने का भी आदेश जारी किया गया है। एजेंडा और समिति का गठन होने के बाद गांव में फिर से विकास कार्य शुरू हो सकेंगे। जिला पंचायत राज विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शपथ ग्रहण और पंचायत का गठन करने के लिए दो तिहाई से अधिक सदस्यों का निर्वाचित होकर सदन में पहुंचना आवश्यक है, लेकिन जनपद गौतम बुद्ध नगर की 47 ग्राम पंचायतों का सदन पूरा नहीं हो सका है।

इन 47 गांवों में अभी पंचायत गठित नहीं होंगी

बिसरख ब्लॉक
अकिलपुर जागीर, बंबावड़, बिसलूनी, चीती, गिरधरपुर सुनारसी, जैतवारपुर, खगौड़ा, कूडीखेड़ा सहित कुल 13 गांव हैं। दादरी विकास खंड के गांव आनंदपुर, बढ़पुरा, बील अकबरपुर, चमरावली रामगढ़, दतावली, गुलावटी खुर्द, कैमराला चक्रसैनपुर और लुहारली सहित कुल 14 ग्राम पंचायतों का गठन लटक गया है। जेवर विकास खंड के सिरसा, शाहपुर खुर्द, सालेपुर, राजपुर कला, मोहबलीपुर, मारहरा, मंडपा, कानीगढ़ी, लोदाना, गोविंदगढ़, जमालपुर, चचूरा, चीती, चांचरी, भगवन्तपुर छातंगा सहित कुल 20 गांव ऐसे हैं। जहां दो-तिहाई से कम सदस्य निर्वाचित हुए हैं।

 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.