6 प्रोजेक्ट पर ठोका 35 लाख का जुर्माना

गौतमबुद्ध नगर के 20 बड़े अफसरों के साथ डीएम की हाईलेवल बैठक : 6 प्रोजेक्ट पर ठोका 35 लाख का जुर्माना

6 प्रोजेक्ट पर ठोका 35 लाख का जुर्माना

Tricity Today | बड़े अफसरों के साथ डीएम की हाईलेवल बैठक

Greater Noida News : नोएडा में आज एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें भूजल संरक्षण और प्रबंधन पर गहन चर्चा हुई। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा (DM Manish Kumar Verma) की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में जिला भूगर्भ जल प्रबंधन समिति के सदस्यों ने हिस्सा लिया।

संरक्षण पर विशेष जोर
बैठक में भूगर्भ जल अधिकारी अंकिता राय ने बताया कि विभागीय पोर्टल पर कुल 32 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से 18 आवेदनों को स्वीकृत किया जाएगा, 11 को अस्वीकृत किया गया है, और 3 आवेदन राज्य प्राधिकरणों को भेजे गए हैं।जिलाधिकारी ने भूजल संरक्षण पर विशेष जोर देते हुए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी औद्योगिक, वाणिज्यिक और सामूहिक उपभोक्ताओं को भूजल संरक्षण के लिए रूफटॉप रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना चाहिए। साथ ही, तालाबों के जीर्णोद्धार पर भी ध्यान देने को कहा गया।

 6 परियोजनाओं पर 35 लाख रुपए का जुर्माना
बैठक में यह भी बताया गया कि अवैध रूप से भूजल दोहन करने वाली 6 परियोजनाओं पर कुल 35 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। इनमें यूनिएक्सल डेवलपर, बौनट्री अटायर, जैम विजन टेक लिमिटेड, किंग पेस इनफॉरमेशन, मदरसन प्राइवेट लिमिटेड और पारस एवेन्यू शामिल हैं। जिलाधिकारी ने बड़ी औद्योगिक इकाइयों को तालाबों के पुनर्भरण और जीर्णोद्धार के लिए प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया। उन्होंने जल संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए नियमित रूप से गोष्ठियों के आयोजन पर भी जोर दिया।

यह लोग रहे मौजूद 
इस महत्वपूर्ण बैठक में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना विकास प्राधिकरण के अलावा उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और वन विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे। यह बैठक भूजल संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है, जिससे क्षेत्र में जल संसाधनों के बेहतर प्रबंधन की उम्मीद जताई जा रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.