गौतमबुद्ध नगर में स्टूडेंट्स के लिए बड़ा खबर, अभिभावक भी ध्यान दें

यूपी बोर्ड परीक्षा : गौतमबुद्ध नगर में स्टूडेंट्स के लिए बड़ा खबर, अभिभावक भी ध्यान दें

गौतमबुद्ध नगर में स्टूडेंट्स के लिए बड़ा खबर, अभिभावक भी ध्यान दें

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

- प्री बोर्ड परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र के साथ उत्तर लिखी कॉपियां घर भेजी जाएंगी , अभिभावक भी पढ़ सकेंगे

- यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कराते हुए जिले में शिक्षा विभाग की ओर से उस शुरू हुई योजना

- 18 जनवरी से अभिभावकों के घर भेजी जाएंगी बच्चों की लिखी हुई कॉपियां 
 

यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कराते हुए गौतम बुद्ध नगर जिले में छात्र-छात्राओं के बीच एक नया प्रयोग किया जा रहा है। हाल ही में संपन्न हुई प्री बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन किया जा रहा है। 18 जनवरी से स्कूलों की ओर से चेक की गई कॉपियां समीक्षा के लिए अभिभावकों को भी भेजने की तैयारी चल रही है।

जिला माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से इस बार यह निर्णय लिया गया है कि प्री बोर्ड में बच्चों की तैयारियां परखने के लिए कॉपियों को बच्चों के घर भी भिजवाया जाएगा। इसके लिए 18 जनवरी से क्लास टीचर के माध्यम से बच्चों को कॉपियां दी जाएंगी। कॉपियों में हस्ताक्षर करा कर बच्चों को स्कूल में यह भी जानकारी देनी होगी कि उन्होंने अपने अभिभावकों को कॉपिया दिखा दी है। इस अनोखे प्रयोग के बारे में माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों का यह कहना है कि इससे समय रहते यूपी बोर्ड परीक्षा से पहले अभिभावक अपने बच्चों की तैयारियां भली-भांति समझ सकेंगे। जिले में प्री बोर्ड परीक्षा के दौरान होने वाले इस प्रयोग पर जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ नीरज कुमार पांडे ने कहा कि सभी स्कूलों को इस बारे में निर्देश दिए जा चुके हैं। प्रधानाचार्य को यह भी सूचना दी गई है कि वे सभी अभिभावकों को कॉपी या भिजवा कर जरूरत समझने पर उनका फीडबैक भी लेंगे।

कॉपियां होंगी सैनिटाइज : 
प्री बोर्ड परीक्षा की कॉपियों को घर भेजने से पहले स्कूलों की ओर से कॉपियों के बंडल को सेनीटाइज भी किया जाएगा। स्कूलों को यह भी निर्देश दिए गए हैं कि वे बच्चों के बीच कॉपियों का वितरण करते समय सामाजिक दूरी सहित अन्य कोरोना वायरस सम्बन्धी नियमो का पालन भी करेंगे। करुणा संबंधी नियमों का पालन करने के लिए विभाग की ओर से स्कूलों के प्रधानाचार्य को निर्देशित किया गया है।

समीक्षा रिपोर्ट भी बनेगी : 
प्री बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए बच्चों के अंकों के आधार पर स्कूलों की ओर से एक समीक्षा रिपोर्ट को भी बनाया जाएगा। इस रिपोर्ट के आधार पर स्कूल में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले 10 छात्र-छात्राओं और औसत प्रदर्शन करने वाले 10 छात्र-छात्राओं को हाईस्कूल और इंटर के अनुसार चयनित किया जाएगा। इन कॉपियों के आधार पर छात्र-छात्राओं की बोर्ड परीक्षा से संबंधित आगामी पढ़ाई कराई जाएगी।

विषयों पर विशेष जोर : 
प्री बोर्ड परीक्षाओं के मिले अंकों के आधार पर ऐसे विषयों का आकलन किया जाएगा जिनमें छात्रों ने औसत प्रदर्शन किया है। छात्र छात्राओं को स्कूल स्तर पर ऐसे विषयों को अलग से समय देकर उसकी तैयारी कराई जाएगी। इन विषयों की तैयारी कराए जाने से पहले क्लास टीचर की ओर से छात्र छात्राओं के अभिभावकों के दिए गए फीडबैक को भी शामिल किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.