रैपिड और मेट्रो लाइन सौर ऊर्जा से भी चलेगी, बिजली की कमी से नहीं थमेंगे रफ्तार के पहिए

जेवर एयरपोर्ट से जुड़ेंगे गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा वेस्ट : रैपिड और मेट्रो लाइन सौर ऊर्जा से भी चलेगी, बिजली की कमी से नहीं थमेंगे रफ्तार के पहिए

रैपिड और मेट्रो लाइन सौर ऊर्जा से भी चलेगी, बिजली की कमी से नहीं थमेंगे रफ्तार के पहिए

Tricity Today | symbolic image

Greater Noida News : जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा वेस्ट से सीधा जोड़ा जाएगा। गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा वेस्ट से होते हुए जेवर एयरपोर्ट तक लाइन बिछेगी। एक लाइन पर मेट्रो और रैपिड रेल दोनों दौड़ेंगी। गाजियाबाद और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच चलने वाली रैपिड रेल और मेट्रो के पहिए बिजली की कमी की वजह से नहीं थमेंगे। बिना रुकावट 24 घंटे विद्युत आपूर्ति के लिए पांच मेगावाट क्षमता के सोलर प्लांट स्थापित किए जाएंगे। इनकी क्षमता इस परियोजना के लगभग 50 फीसदी ऊर्जा आवश्यकता को पूरा करने की होगी। सौर ऊर्जा की मदद से रैपिड रेल और मेट्रो दौड़ेगी।

NCRTC ने तैयारी की डीपीआर
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) द्वारा तैयार की गई डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPR) में रिन्यूएबल एनर्जी पर जोर दिया गया है। इससे बिजली की बचत के साथ पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी। सरकार के फोकस को देखते हुए गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा वेस्ट से होते हुए जेवर एयरपोर्ट पहुंचने वाली रैपिड रेल और मेट्रो के संचालन में रिन्यूएबल एनर्जी का उपयोग किए जाने की तैयारी है। इसकी विस्तृत रूपरेखा बनाई गई है।

दो चरणों में पूरा होगा गाजियाबाद-जेवर रूट
आपको बता दें कि गाजियाबाद से रैपिड रेल का कॉरिडोर जेवर एयरपोर्ट तक जाएगा। वह दो चरणों में विकसित होगा। पहले चरण में गाजियाबाद, गौर चौक, ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-16बी, ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-4, इकोटेक-12, ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-2, सेक्टर-3, सेक्टर-10, नॉलेज पार्क-5 और ग्रेटर नोएडा में सूरजपुर पुलिस लाइन तक स्टेशन बनेंगे। पहले चरण में 39.39 किलोमीटर लंबा रूट बनेगा। इस प्रोजेक्ट पर 13,055 करोड़ रुपये खर्च होंगे। खास बात यह होगी कि एक ही लाइन पर रैपिड रेल और मेट्रो दौड़ सकेंगी। 
दूसरे चरण का रूट
दूसरे चरण में पुलिस लाइन, मलकपुर, नॉलेज पार्क-3, परी चौक, इकोटेक-6, दनकौर, यमुना क्षेत्र के सेक्टर-18, सेक्टर-20, सेक्टर-21 फिल्म सिटी और जेवर एयरपोर्ट स्टेशन होंगे। यह रूट 32.90 किलोमीटर लंबा होगा। इस हिस्से को पूरा करने के लिए 6,988.50 करोड़ रुपये लागत आएगी। इस तरह पूरे 72.29 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर को बनाने में 20,043.50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जिम्मेदार कंपनी ने इसकी पूरी डीपीआर बना दी है। अब बहुत जल्दी यह डीपीआर सरकार के सामने पेश की जाएगी।

कितने स्टेशन बनेंगे
गाजियाबाद से जेवर तक दो रैपिड रेल कॉरिडोर्स बनाए जाएंगे। इन कॉरिडोर्स पर मेट्रो भी दौड़ेंगी। दोनों प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार हो गई है। गाजियाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक रैपिड रेल और मेट्रो के 34 स्टेशन होंगे। जिसमें रैपिड रेल के 11 स्टेशन होंगे। पहले चरण में मेट्रो के 11 स्टेशन और दूसरे चरण में 12 स्टेशन होंगे। इसका मैप तैयार हो गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.