बिना गठबंधन के लड़ेंगी ग्रेटर नोएडा की बेटी, मायावती ने इन सीटों पर उतारे दिग्गज नेता

लोकसभा चुनाव 2024 : बिना गठबंधन के लड़ेंगी ग्रेटर नोएडा की बेटी, मायावती ने इन सीटों पर उतारे दिग्गज नेता

बिना गठबंधन के लड़ेंगी ग्रेटर नोएडा की बेटी, मायावती ने इन सीटों पर उतारे दिग्गज नेता

Tricity Today | मायावती

Uttar Prasdesh News : लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर तारीखों का ऐलान हो चुका है। चुनावी बिगुल बजने के बाद सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपने पत्ते खोलने शुरू कर दिए हैं। बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने कानपुर और अकबरपुर लोकसभा सीट पर ऐसा दांव खेला है, जिससे विपक्षी पार्टियों को अपनी रणनीति बदलने को मजबूर कर दिया है। बीएसपी ने कानपुर लोकसभा सीट से क्षत्रिय और कानपुर देहात सीट पर ब्राह्मण कार्ड खेला है। बहुजन समाज पार्टी बिना गठबंधन के कांग्रेस, सपा और बीजेपी की मुश्किलें बढ़ा रही है।

कुलदीप भदौरिया होंगे उम्मीदवार
बीएसपी ने कानपुर लोकसभा सीट से कुलदीप भदौरिया को प्रत्याशी बनाया है। वहीं, बीजेपी और कांग्रेस ने अभी पत्ते नहीं खोले हैं। इसके साथ ही अकबरपुर लोकसभा सीट का चुनाव बड़ा ही दिलचस्प हो गया है। अकबरपुर लोकसभा सीट से बीजेपी ने तीसरी बार देवेंद्र सिंह भोले को प्रत्याशी बनाया है। इंडिया गठबंधन की तरफ से सपा ने राजाराम पाल को उतारा है। इस बीच बीएसपी ने ब्राह्मण कार्ड खेलते हुए राजेश द्धिवेदी को चुनावी मैदान में उतारा है।

बसपा का गढ़ बनी यह सीट 
वर्ष 1990 में बिल्हौर लोकसभा सीट हुआ करती थी। जिसमें चौबेपुर, बिल्हौर, कल्यानपुर, सरसौल, सरवनखेड़ा विधानसभा सीटें आती थीं। उस समय बीएसपी पूरी मजबूती से लड़ती और जीतती थी। लोकसभा चुनाव 2004 में बीएसपी से राजाराम पाल और 2007 में अनिल शुक्ल वारिसी चुनाव जीते थे। लोकसभा चुनाव 2009 में परिसीमन के बाद अकबरपुर लोकसभा सीट अस्तित्व में आ गई। अकबरपुर लोकसभा अस्तित्व में आने के बाद बीएसपी की पकड़ ढीली पड़ गई।

कौन हैं लोकसभा प्रत्याशी कुलदीप भदौरिया
बीएसपी ने कानपुर लोकसभा सीट से कुलदीप भदौरिया को प्रत्याशी बनाया है। कुलदीप भदौरिया युवा चेहरे हैं, उनका जन्म 19 सितंबर 1992 को हुआ था। कुलदीप परिवार के साथ कल्यानपुर बिठूर रोड में रहते हैं। उन्होंने लॉ की पढ़ाई की है, और पेशे से अधिवक्ता हैं। परिवार में पत्नी रिया सिंह और बेटी है। कुलदीप डीएवी कॉलेज से महामंत्री भी रह चुके हैं। इसके साथ दो साल से बीएसपी में हैं।

कौन हैं अकबरपुर लोकसभा प्रत्याशी
बीएसपी ने अकबरपुर लोकसभा सीट से राजेश द्धिवेदी को प्रत्याशी बनाया है। राजेश द्विवेदी बीते 20 वर्षों से बीएसपी की सेवा कर रहे हैं। राजेश द्विवेदी का जन्म एक जनवरी 1962 को हुआ था। राजेश द्विवेदी पत्नी के साथ द्विवेदी नगर में रहते हैं। उन्होंने हाईस्कूल तक पढ़ाई की है। बीएसपी प्रत्याशी यदि ब्राह्मण और क्षत्रिय वोटों में सेंध लगाने में कामयाब रहे, तो बीजेपी को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.