इन 7 जोन में बनेगी ग्रेटर नोएडा की फिल्म सिटी, एक क्लिक में पढ़ें कैसे पूरा होगा ड्रीम प्रोजेक्ट

खास खबर : इन 7 जोन में बनेगी ग्रेटर नोएडा की फिल्म सिटी, एक क्लिक में पढ़ें कैसे पूरा होगा ड्रीम प्रोजेक्ट

इन 7 जोन में बनेगी ग्रेटर नोएडा की फिल्म सिटी, एक क्लिक में पढ़ें कैसे पूरा होगा ड्रीम प्रोजेक्ट

Tricity Today | Symbolic Photo

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर के जेवर में बनने वाली फिल्म सिटी किस तरीके से बनेगी, इसका मॉडल तैयार हो गया है। जेवर में बन रहे नोएडा एयरपोर्ट के पास सेक्टर-21 में इंटरनेशनल फिल्म सिटी को 7 जोन में बांटकर विकसित किया जाएगा। योगी आदित्यनाथ का यह ड्रीम प्रोजेक्ट 230 एकड़ में विकसित किया जाएगा और फिल्म सिटी में एक सिग्नेचर टॉवर होगा। हर जोन में बड़ी खासियत होगी। फिल्म सिटी का पहला चरण फिल्म निर्माता बोनी कपूर की बेव्यू प्रोजेक्ट्स और रियल एस्टेट कंपनी भूटानी ग्रुप विकसित करेगा। अपने प्रजेंटेशन में कंपनी ने बताया कि वह इसको 7 जोन में बांटकर विकास करेंगे। 

पहला जोन
फिल्म सिटी के प्रवेश द्वार के पास जोन-1 होगा और यह 10 एकड़ में होगा। इसमें प्रशासनिक और क्रिएटिव हब के साथ सिग्नेचर टॉवर होगा। इससे शहर के कई क्षेत्र देखे जा सकते हैं। यहां आर्ब्जवेशन डेक, एम्फीथिएटर, फिल्म म्यूजियम, हेलीपैड, थिएटर और एम्फीथिएटर के साथ इको-सिनेमा सेंटर होगा। सिग्नेचर टॉवर के पास स्वचालित पार्किंग सिस्टम और सुरक्षा नियंत्रण कक्ष बनाया जाएगा। टॉवर की निचली मंजिलों में व्यावसायिक, मनोरंजन स्थान, बुटीक स्टोर, सिनेमा मल्टीप्लेक्स और रेस्तरां आदि बनाए जाएंगे। बीच में कार्यालय और आवासीय सुइट्स, धार्मिक स्थान एवं स्काई गार्डन होंगे। टॉवर की ऊपरी मंजिलों में साउंड स्टूडियो, साउंडप्रूफ रिकॉर्डिंग स्टूडियो, सुइट्स, निजी स्क्रीनिंग रूम और पोस्ट-प्रोडक्शन होगा। टावर की शीर्ष मंजिल पर अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशाला, कार्यस्थल और स्टूडियो बनाए जाएंगे। पेंटहाउस, सेलिब्रिटी क्लब, हेलीपैड, सिनेमाई पुस्तकालय और प्रयोगशाला भी होंगे। 

दूसरा जोन
जोन-2 को 60 एकड़ में रखा गया है। इसमें प्रोडक्शन हाउस और स्टूडियो होंगे। यह प्रशासनिक ब्लॉक के पास होगा। केंद्र में ओपन स्ट्रक्चर स्टूडियो और साउंड स्टेज बनाए जाएंगे। इसके चारों तरफ आउटडोर सेट बनाए जाएंगे। स्टूडियो के पास पोस्ट-प्रोडक्शन हाउस और वर्कशॉप होंगे। यहीं पर फिल्म एकेडमी और रिसर्च लाइब्रेरी होगी। हॉलीवुड और बॉलीवुड शैली के सेट वाले खुले ढांचे वाले स्टूडियो और आउटडोर सेट विकसित किए जाएंगे। ये फिल्म परियोजनाओं के लिए उपयुक्त बनाएंगे। फिल्म एकेडमी आधुनिक शैक्षिक परिसर में होगी। 

तीसरा जोन
जोन-3 को 20 एकड़ से अधिक क्षेत्र में रखा गया है। यहां आवासीय और कर्मचारियों के लिए सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इसमें गेस्ट हाउस, होटल, स्वास्थ्य केंद्र के अलावा कलाकारों और अन्य के लिए अपार्टमेंट होगा।

चौथा जोन 
जोन-4 को 15 एकड़ में विकसित किया जाएगा। यह जोन कारखानों और शिल्प कौशल के लिए समर्पित होगा। यहां फिल्म सेट, ड्रेस और प्रॉप्स फैब्रिकेशन का निर्माण किया जाएगा। यहां बहुमंजिला कॉस्ट्यूम फ़ैक्टरी होगा। 

पांचवां जोन
जोन-5 को 35 एकड़ में विकसित किया जाएगा। यह मनोरंजन और आराम के लिए समर्पित होगा। आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए मुख्य प्रवेश द्वार के पास बनाया जाएगा। यहां मल्टीमीडिया रिसेप्शन बनेगा। इसके अतिरिक्त, मर्चेंडाइज दुकानें, माल, थीम वाले स्टोर आदि होंगे। हरे-भरे स्थानों के भीतर मिनी-गोल्फ कोर्स और मेडिटेशन क्षेत्र होगा। फिल्म-थीम वाले क्लब और बार की सुविधा होगी। 

छठा जोन
जोन-6 में फिल्म यूनिवर्सिटी होगी। यह 20 एकड़ में बनेगी। यह छात्रों को व्यावहारिक सीखने के अवसर प्रदान करेगा। इसमें अत्याधुनिक कक्षाओं, स्टूडियो, लैब आदि होगी। 

सातवां जोन
जोन-7 पूरी तरह से 70 एकड़ में फैला व्यावसायिक क्षेत्र होगा। इसके लेआउट में एक सेंट्रल बुलेवार्ड और सभी ज़ोन के पार्कों और हरे स्थानों को जोड़ने वाला मुख्य मार्ग होगा। यहां ट्राम या बस चलेंगी। पैदल चलने वालों के अनुकूल पैदल मार्ग बनेंगे। मॉल और शॉपिंग सेंटर, उच्च-स्तरीय ब्रांडों से लेकर स्थानीय कारीगरों तक के स्टोर होंगे। यहां बजट होटल, होटल में मशहूर फिल्मों से प्रेरित थीम वाले कमरे, स्पा, रेस्तरां और निजी स्क्रीनिंग रूम वाले लक्जरी होटल होंगे।

यह बात खास होगी
यमुना सिटी के सेक्टर-21 में फिल्म सिटी बनेगी। यह फिल्म सिटी एक हजार एकड़ जमीन पर प्रस्तावित है। पहले चरण 230 एकड़ जमीन पर फिल्म सिटी को विकसित किया जाएगा। यमुना विकास प्राधिकरण के अफसरों ने बताया कि जो कंपनी पहले चरण में फिल्म सिटी बनाएगी। उसकी दूसरे चरण में भी प्राथिमकता दी जाएगी। फिल्म सिटी बनाने वाली कंपनी के लिए एक बात स्पेशल यह होगी कि पूरी जमीन पर बिजली की लाइन, सीवर और अन्य सुविधा उसी को करवानी पड़ेगी। इसके लिए फिल्म सिटी से जुड़ी कंपनियों को ही जिम्मेदारी दी जाएगी।

जेवर बना निवेशकों की पहली पसंद
यमुना सिटी निवेश के मामले में पूरे उत्तर प्रदेश में नंबर वन पर पहुंच गया है। इसी वजह से इसे औद्योगिक नगरी भी कहा जाता है। आज नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अलावा देश की सबसे बड़ी फिल्म सिटी जेवर में बनने जा रही है। इसको लेकर तैयारियां तेजी से चल रही हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिल्म सिटी परियोजना को अगले 6 महीने में धरातल पर उतारने के निर्देश दिए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.