गलगोटियाज ग्रुप को मिला पेटेंट प्रमाण पत्र, चेयरमैन बोले-‘छात्रों को मिलेगी प्रेरणा’

ग्रेटर नोएडा: गलगोटियाज ग्रुप को मिला पेटेंट प्रमाण पत्र, चेयरमैन बोले-‘छात्रों को मिलेगी प्रेरणा’

गलगोटियाज ग्रुप को मिला पेटेंट प्रमाण पत्र, चेयरमैन बोले-‘छात्रों को मिलेगी प्रेरणा’

Tricity Today | डॉ. प्रवीण कुमार माधुरी

गलगोटियाज ग्रुप को मिला पेटेंट प्रमाण पत्र, चेयरमैन बोले-‘छात्रों को मिलेगी प्रेरणा’ गलगोटियाज समूह (Galgotiyas Group) को एक के बाद एक उपलब्धियां मिल रही हैं। समूह के नाम एक और बड़ा गौरव जुड़ गया है। गलगोटियाज को भारत सरकार के पेटेंट कार्यालय के इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी इंडिया के तहत पेटेंट प्रमाण पत्र (पेटेंट नंबर 372173) हासिल हुआ है। यह पेटेंट ग्रेटर नोएडा में स्थित गलगोटियाज कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग ऐंड टेक्नोलॉजी के फैकल्टी डॉ. प्रवीण कुमार माधुरी और कुशाग्र सिंह को मिला है। उनके आविष्कार ‘क्रॉप शेल्टर ऐंड वाटर हार्वेस्टिंग डिवाइस’ के लिए 19 जुलाई, 2021 को यह पेटेंट प्रदान किया गया। 


इस आविष्कार के लिए भारत सरकार के पेटेंट कार्यालय में आवेदन पिछले वर्ष 23 अक्टूबर को किया गया था। इस आविष्कार के लिए गलगोटियाज को यह पेटेंट अगले 20 वर्ष की अवधि के लिए दिया गया है। संस्थान का कहना है कि इससे हमारी शिक्षा प्रणाली की क्षमता साबित होती है। गलगोटियाज कॉलेज और यूनिवर्सिटी में फैकल्टी और स्टूडेंट्स इनोवेशन और इन्वेंशन की दिशा में लगातार काम करते हैं। इस उपलब्धि से पूरे गलगोटियाज समूह में खुशी और उत्साह का माहौल बन गया है। 

पेटेंट मिलने के बारे में हर्ष व्यक्त करते हुए गलगोटियाज समूह के चेयरमैन सुनील गलगोटिया ने कहा कि, ‘हमारा उद्देश्य अपने शिक्षण संस्थानों के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्‍छा के अनुसार इन्नोवशन और इन्वेंशन से देश के विकास को लगातार रफ्तार देना है। इसके लिए हम उत्साही युवा फैकल्टी और स्टूडेंट्स को लगातार प्रेरित-प्रोत्सािहित करते रहते हैं। इस अनवरत प्रयास का ही नतीजा हमारे द्वारा किए गए आविष्कार को मिले पेटेंट के रूप में सामने आया है। आने वाले दिनों में हम इस दिशा में और अधिक उत्साह से काम करेंगे, ताकि हमारे ज्यादा आविष्कारों को पेटेंट मिल सके। हम देशहित में इन पेटेंट को इंडस्ट्री के साथ मिलकर प्रभावी उत्पाद में बदलने की दिशा में भी प्रयास तेज करेंगे।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.