आपके मोबाइल पर एसएमएस से मिलेगा पानी का बिल, ऑनलाइन भुगतान भी कर सकेंगे, यह है तरीका

Greater Noida : आपके मोबाइल पर एसएमएस से मिलेगा पानी का बिल, ऑनलाइन भुगतान भी कर सकेंगे, यह है तरीका

आपके मोबाइल पर एसएमएस से मिलेगा पानी का बिल, ऑनलाइन भुगतान भी कर सकेंगे, यह है तरीका

Tricity Today | समीक्षा बैठक

  • ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने जल विभाग को दिए निर्देश
  • मित्रा ऐप पर भी पानी का बिल देखने व भुगतान का विकल्प देने को कहा
  • अब तक जलापूर्ति से अछूते एरिया में शीघ्र पानी पहुंचाने के निर्देश दिए
Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी (Greater Noida Authority) के आवंटियों के लिए अच्छी खबर है। अब पानी का बिल जल्द ही मोबाइल पर एसएमएस के जरिए मिलने लगेगा। साथ ही ऑनलाइन भुगतान करने की सुविधा मिलेगी। अब शहर के निवासी पेटीएम और मित्रा ऐप के जरिए बिल का भुगतान कर सकेंगे। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी (Ritu Maheshwari) ने गुरुवार को जल-सीवर विभाग की समीक्षा की। इस दौरान अफसरों को आदेश दिया कि आवंटियों के लिए यह सुविधाएं शीघ्र शुरू करें।

ऋतु महेश्वरी ने अफसरों के साथ बैठक में दिए यह आदेश
वर्तमान समय में आवंटियों के लिए उनके पानी के बिल ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाते हैं। आवंटी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की वेबसाइट पर ऑनलाइन सर्विसेज के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना बिल देख सकते हैं। सीईओ रितु माहेश्वरी ने गुरुवार को जल-सीवर विभाग की समीक्षा करते हुए कहा, "सभी आवंटियों के मोबाइल नंबर पर पानी के बिल भेजे जाएं। इससे आवंटियों को पानी का बिल आसानी से पता चल सकेगा। उसी मैसेज के साथ पेमेंट का लिंक भी भेजा जाए। उस पर क्लिक करते ही आवंटी भुगतान के विकल्प पर पहुंच जाएंगे और अपना आवंटन संख्या डालकर भुगतान कर सकेंगे।" सीईओ ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मित्रा एप से भी बिल और पेमेंट ऑप्शन को इंटीग्रेटेड करने को कहा है। अब आवंटियों के बिल और बकाया भुगतान की सुविधा प्राधिकरण के इस एप से मिल सकेगी।

पेटीएम से बिलिंग और पेमेंट के लिए टाइप करेगी अथॉरिटी
जल विभाग के वरिष्ठ प्रबंधक कपिल सिंह ने पेटीएम से टाइ-अप करके बिल और भुगतान की सुविधा का विकल्प देने का प्रस्ताव रखा। जिस पर सीईओ ने सहमति दे दी है। सीईओ के निर्देशानुसार जल विभाग अब पानी के बिल और भुगतान से जुड़े इन सभी विकल्पों पर काम करेगा। जल विभाग सभी आवंटियों का केवाईए (Know Your Allottees) कराएगा। उनके मोबाइल नंबर अपडेट किए जाएंगे, ताकि पानी के बिल का मैसेज उनके मोबाइल पर पहुंच सके। सीईओ ने इन सेवाओं को शीघ्र शुरू कराने के निर्देश दिए हैं। इससे ग्रेटर नोएडा के करीब 35 हजार उपभोक्ताओं को सुविधा होगी।

सीईओ ने गंगाजल प्रोजेक्ट में तेजी लाने का आदेश दिया
इसके बाद सीईओ ने गंगाजल परियोजना की समीक्षा की। प्राधिकरण की तरफ से पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। ताकि गंग नहर की सफाई के तुरन्त बाद हरिद्वार से पानी आते ही परीक्षण पूरा करके पहले चरण के सेक्टरों में गंगाजल की आपूर्ति शीघ्र शुरू कर दी जाए। सीईओ ने कहा है कि जिन सेक्टरों और गांवों में अभी तक जलापूर्ति नहीं पहुंची है, वहां भी प्राथमिकता पर काम करते हुए सप्लाई शुरू कराएं। सीईओ ने समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देशों पर अमल करने के लिए दो सप्ताह में एक्शन प्लान सबमिट करने को कहा है, जिसमें काम शुरू करने से लेकर पूरा करने तक का तिथिवार ब्योरा होगा।

नॉन केवाईए वाले आवंटियों को ऑनलाइन भुगतान का विकल्प

बिना केवाईए वाले आवंटी ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की वेबसाइट पर ऑनलाइन सर्विसेज के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना बिल देख सकते हैं। जल विभाग के अनुसार जिन आवंटियों ने केवाईए (नो योर अलॉटी) करा रखा है, आवंटन नंबर डालने पर उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। जिन आवंटियों ने केवाईए नहीं करा रखा है वे जो भी मोबाइल नंबर लिखेंगे, उसी नंबर पर ओटीपी आ जाएगा। ऐसे आवंटियों को नॉन केवाईए आवंटी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद ऑनलाइन भुगतान का विकल्प खुल जाएगा और आवंटी घर बैठे भुगतान कर सकेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.