42 हजार करोड़ रुपए के बाइक बोट घोटाले में सीबीआई ने किया केस दर्ज, इस तरह लाखों लोगों से की थी ठगी

ट्राइसिटी टुडे की मुहिम लाई रंग : 42 हजार करोड़ रुपए के बाइक बोट घोटाले में सीबीआई ने किया केस दर्ज, इस तरह लाखों लोगों से की थी ठगी

42 हजार करोड़ रुपए के बाइक बोट घोटाले में सीबीआई ने किया केस दर्ज, इस तरह लाखों लोगों से की थी ठगी

Tricity Today | बाइक बोट घोटाला

Greater Noida News : बाइक बोट स्कीम के जरिए (GIPL) कंपनी द्वारा 42,000 करोड़ रुपये के बड़े घोटाले के मामले में सीबीआई ने सोमवार को केस दर्ज किया है। सीबीआई ने इस मामले में कंपनी के चीफ मैनेजिंग डायरेक्टर संजय भाटी और 14 अन्य लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। इन लोगों पर आरोप है कि इन्होंने देशभर में स्कीम में निवेश के जानिए मोटा मुनाफा देने का लालच देकर लाखों लोगों से ठगी की है। इस कंपनी के नाम पर लोगों को बाइक टैक्सी में निवेश का ऑफर दिया गया था। इसके तहत 42,000 करोड़ रुपये से अधिक की ठगी की गई और फिर सभी आरोपी फरार हो गए। यह उत्तर प्रदेश में अब तक का सबसे बड़ा घोटाला माना जा रहा है। 

संजय भाटी ने गर्वित इनोवेटिव प्रमोटर्स लिमिटेड नाम से कंपनी बनाई थी। इसके बाद बाइक बोट नाम से स्कीम की शुरुआत की गई। इसके तहत संजय भाटी और उसके साथियों ने निवेशकों को सवारियां ढोने के लिए प्रयोग की जाने वाली बाइकों में निवेश करने पर आकर्षक रिटर्न का ऑफर दिया गया था। निवेशकों से यह कहा गया था कि यह बाइक टैक्सी स्कीम है और इसमें पैसे लगाने पर लोगों को बड़ा रिटर्न मिलेगा। हालांकि ऐसा कुछ नहीं हुआ और हजारों करोड़ की ठगी करने के बाद संजय भाटी और उसके साथी फरार हो गए। 

यह थी बाइक बोट स्कीम
साल 2010 में संजय भाटी ने कंपनी की शुरुआत की और 2018 में यह बाइक बोट स्कीम लॉन्च की थी। स्कीम के तहत बाइक टैक्सी शुरू की गई। इसके तहत एक व्यक्ति से एक मुश्त 62,100 रुपये का निवेश कराया गया था। उसके एवज में एक साल तक प्रतिमाह 9,765 रुपये देने का वादा किया गया था। निवेश करने वालों का आरोप है कि उन्हें पैसे नहीं दिए गए। बाद में संचालक फरार हुआ तो लोगों ने मुकदमे दर्ज कराने शुरू किए थे। 

आरोपी संजय भाटी समेत 24 आरोपी जेल में
इस मामले में अब तक मुख्य आरोपी संजय भाटी और बीएन तिवारी समेत कुल 26 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था जिसमें दो आरोपी मोंटी भसीन और दिनेश पांडेय को जमानत मिल चुकी है और अब कुल 24 आरोपी गौतमबुद्ध नगर जेल में बंद है। इस मामले में अभी मुख्य आरोपी संजय भाटी की पत्नी दीप्ती बहल समेत 4 आरोपी अभी फरार हैं जिनको अभी तक पुलिस गिरफ्तार नहीं कर पाई है। पुलिस अब तक दीप्ती बहल, लोकेन्द्र, भूदेव और बिजेंद्र हुड्डा को गिरफ्तार नहीं कर पाई है। बिजेंद्र हुड्डा इस समय भारत से बाहर है। इसके खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी हो चुका है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.