एनसीआर का सबसे विकसित क्षेत्र होगा जेवर, सात महीने बाद से उड़ने लगेंगे हवाई जहाज

बदलता गौतमबुद्ध नगर : एनसीआर का सबसे विकसित क्षेत्र होगा जेवर, सात महीने बाद से उड़ने लगेंगे हवाई जहाज

एनसीआर का सबसे विकसित क्षेत्र होगा जेवर, सात महीने बाद से उड़ने लगेंगे हवाई जहाज

Tricity Today | नन्द गोपाल नन्दी ने की समीक्षा बैठक

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के विकास कार्यों की समीक्षा की है। जिसमें अधिकारियों ने बताया कि एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर का निर्माण तीव्र गति के साथ चल रहा है, जो निर्धारित समय पर पूरा हो जाएगा और सितम्बर 2024 से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान शुरू हो जाएंगी। जिस पर मंत्री नन्दी ने पूरी टीम को अग्रिम शुभकामनाएं दी।

युवाओं को मिल रहा नौकरी का मौका
मंत्री नन्दी ने कहा कि बहुत जल्द प्रदेश का जेवर क्षेत्र एनसीआर का सबसे विकसित क्षेत्र होगा। जेवर में निर्माणाधीन नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट एयर कार्गो का हब बनेगा। एयरपोर्ट के पास फिल्म सिटी की स्थापना क्षेत्र के चौतरफा विकास को गति देगी। यह क्षेत्र युवाओं के लिए विभिन्न सेक्टर्स में रोजगार का सृजन करेगा।

एक लाख से ज्यादा रोजगार पैदा होंगे
यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण को 43 हजार 750 करोड़ रुपये के निवेश के लक्ष्य दिए गए थे। जिसके सापेक्ष यीडा ने निर्धारित लक्ष्य से अधिक 45 हजार 148 करोड़ का निवेश जीबीसी में धरातल पर उतारने का कार्य किया। जिससे करीब एक लाख 32 हजार 663 से अधिक रोजगार सृजन की संभावना है। 

13,271 एकड़ लैंड बैंक एक्वायर करने का लक्ष्य
सीईओ ने आगे बताया कि वर्ष 2024-25 के लिए यमुना प्राधिकरण ने 9,992 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है। सरकार की तरफ से बजट मिलने के कारण 13,271 एकड़ लैंड बैंक एक्वायर करने का लक्ष्य है। इसके अलावा अमिताभ कान्त की रिपोर्ट के आधार पर यमुना प्राधिकरण द्वारा 64.7 प्रतिशत और लीज रेट लेकर रजिस्ट्री कराया जा रहा है। इसी के साथ पेनाल्टी पर छूट दी जा रही है। जिसका लाभ 24 हजार से अधिक भवन स्वामियों को मिल रहा है। इस मुख्य बैठक में आईआईडीसी मनोज कुमार सिंह, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास अनिल कुमार सागर और यमुना प्राधिकरण के अधिकारी मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.