गलगोटिया यूनिवर्सिटी में जर्नलिज्म गैलरी का हुआ उद्घाटन, मुख्य अतिथि ने कही ये बड़ी बात 

ग्रेटर नोएडा : गलगोटिया यूनिवर्सिटी में जर्नलिज्म गैलरी का हुआ उद्घाटन, मुख्य अतिथि ने कही ये बड़ी बात 

गलगोटिया यूनिवर्सिटी में जर्नलिज्म गैलरी का हुआ उद्घाटन, मुख्य अतिथि ने कही ये बड़ी बात 

Tricity Today | गलगोटिया यूनिवर्सिटी में जर्नलिज्म गैलरी का हुआ उद्घाटन

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा में स्थित गलगोटियाज विश्वविद्यालय (Galgotiyas University) के एनएसएस इकाई ने नये छात्रों के लिए दीक्षारंभ आयोजित किया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में उच्च शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार के विशेष कर्तव्य अधिकारी और एनएसएस के राज्य संपर्क अधिकारी अंशुमाली शर्मा उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो डॉ प्रीति बजाज ने की। मंच संचालन और धन्यवाद ज्ञापन सहायक प्रोफेसर डॉ भवानी शंकर ने किया। कार्यक्रम का उद्घाटन सरस्वती वंदना और भारत रत्न सरदार वल्लभ भाई पटेल की तस्वीर पर माल्यार्पण और श्रद्धासुमन अर्पित कर किया गया। 

मुख्य अतिथि श्री शर्मा ने वल्लभ भाई पटेल के जीवन मूल्यों और योगदान को रेखांकित करते हुए कहा कि पटेल की जयंती देश की एकता-अखंडता को बनाये रखने और याद करने का पर्व है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर स्वावलंबी भारत ही हमारे सपनों का भारत है। आप जो भी देश हित में संकल्प लें, उसे साकार करें। तभी देश की उन्नति का मार्ग अग्रसर होगा। आदर्श स्थापित करने के लिए आदर्श पुरुषों के जीवन को समझना होगा, आत्मसात करना होगा। तभी बेहतर भविष्य का निर्माण किया जा सकता है। गांधी विचारक अंशुमाली शर्मा ने नवंगातुकों को नवचार में भारतीय संस्कृति और मूल्यों को ध्यान में रखने की सलाह दी। वर्तमान पीढ़ी को अतीत से शिक्षा लेने की सीख दी। 

उन्होंने स्वयं सेवियों को संबोधित करते हुए कहा कि एनएसएस से जुड़ने से विद्यार्थियों में मिलजुल कर काम करने की भावना बढ़ती है। समाज और देश के प्रति अपने दायित्वों को जानने का अवसर मिलता है। कार्यक्रम के अध्यक्षीय उदबोधन में विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो प्रीति बजाज ने गांधी और विनोबा के बताये मार्गों पर चलने और सरदार पटेल की तरह दृढ़ निर्णय के साथ लक्ष्य को प्राप्त करने की प्रवृति विकसित करने की सलाह दी। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि श्री शर्मा ने वल्लभ भाई पटेल जयंती के इस अवसर पर विश्वविद्यालय के एनएसएस इकाई के सभी सवंसेवकों और सभागार में उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों को देश की एकता और अखंडता बनाये रखने की शपथ दिलायी। 

कार्यक्रम के अंत में एनएसएस समन्वयक प्रो एराम पाण्डेय ने शामिल सभी लोगों का धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि राष्ट्र के अमर शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों में से एक सरदार वल्लभ भाई पटेल को हम कभी भूल नहीं सकते। एनएसएस वालंटियर को सरदार बल्लव भाई पटेल का जीवन ही राष्ट्रहित को हमेशा ऊपर रखने को प्रेरित करता है। इस दिक्षारंभ में 250 से ज्यादा स्वयं सेवकों के अलावा सभी विभागों के शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक कर्मचारियों ने भाग लिया। 

अंशुमाली शर्मा ने जनसंचार विभाग के भारतीय पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पत्रकारों और महापुरुषों को समर्पित जर्नलिज्म गैलरी का उद्घाटन भी किया। इसका उद्देश्य पत्रकारिता के क्षेत्र में आने वाली नई पीढी को उनके कार्यों से रूबरू कराना है। विभागाध्यक्ष प्रो एराम पाण्डेय ने बताया, इस गैलरी में उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय वरिष्ठ पत्रकारों के लिए भी एक अलग प्रभाग बनाने की योजना है। कार्यक्रम में दौरान प्रो एके जैन, प्रो हरीश कुमार, डॉ भवानी शंकर सुरुचि, डॉ शिवेन्दु राय व अन्य कई विभागों के संकाय सदस्य उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.