एनसीआर के इस इलाके को भी चाहिए मेट्रो रेल, पीएम और सीएम को लिखी चिट्ठी

Ghaziabad News : एनसीआर के इस इलाके को भी चाहिए मेट्रो रेल, पीएम और सीएम को लिखी चिट्ठी

एनसीआर के इस इलाके को भी चाहिए मेट्रो रेल, पीएम और सीएम को लिखी चिट्ठी

Tricity Today | symbolic Image

Ghaziabad News : दिल्ली एनसीआर में मेट्रो लोगों की लाइफ लाइन बन चुकी है। जिस क्षेत्र में मेट्रो की कनेक्टिविटी अच्छी है, लोग भी वहीं रहने को प्राथमिकता देते हैं। लेकिन, अब भी दिल्ली एनसीआर के काफी क्षेत्र ऐसे हैं, जो मेट्रो की कनेक्टिविटी से वंचित हैं। अब गाजियाबाद के लोगों ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को मेट्रो विस्तार के लिए पत्र भेजा है। लोनी में सार्वजनिक परिवहन के पर्याप्त साधन न होने के कारण नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ये लोग लंबे समय से यहां मेट्रो विस्तार की मांग कर रहे हैं।

दिल्ली से घटेगी दूरी
सिग्नेचर सिटी मंडोला विहार आवास विकास से मोहन नगर तक स्थानीय लोगों द्वारा मेट्रो विस्तार की मांग की गई है। पीएम और सीएम को लिखे पत्र में कहा गया है कि दिल्ली एनसीआर में सबसे पिछड़ा और प्रदूषित नगर लोनी है। यहां पर सार्वजनिक यातायात के साधनों के नाम पर सिर्फ ऑटो उपलब्ध हैं। लोनी स्थित शिव विहार दिल्ली मेट्रो स्टेशन से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां पर स्थित टोनिका सिटी, सिग्नेचर सिटी और मंडोला विहार आवासीय योजना है। मंडोला विहार में कुल 9068 आवासीय फ्लैट हैं। सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट के अभाव से यहां सिर्फ 4839 फ्लैट ही बिके हैं। ट्रांस दिल्ली सिग्नेचर सिटी में 12 आवासीय और 18 औद्योगिक सेक्टर हैं। जहां से दिल्ली और गाजियाबाद जाने के लिए कोई सीधी कनेक्टिविटी नहीं है। मंडोला विहार से मोहन नगर मेट्रो की दूरी 28 किलोमीटर है। यदि सिग्नेचर सिटी लोनी से मोहन नगर को मेट्रो के जरिए जोड़ दिया जाए तो यहां के लोगों को एनसीआर के अन्य इलाकों में जाने में सुविधा होगी।

बजट फेर सकता है पानी 
नोएडा के सेक्टर-62 से साहिबाबाद को कनेक्ट करने के लिए भी मेट्रो विस्तार की योजना पर जीडीए काम कर रहा है। इसके लिए डीपीआर तैयार कराने की प्रक्रिया चल रही है। गाजियाबाद में सिग्नेचर सिटी से मोहन नगर तक मेट्रो विस्तार की मांग अब धीरे-धीरे जोर पकड़ने लगी है। इसके बन जाने से लोनी में रहने वाले लाखों लोगों को इसका सीधा फायदा मिलेगा। लोनी से दिल्ली के बीच की दूरी भी काम हो जाएगी। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के मुख्य अभियंता के अनुसार, फिलहाल वे सेक्टर-62 से साहिबाबाद को लिंक करने की योजना पर काम कर रहे हैं। इसके लिए डीपीआर तैयार कराया जा रही है। बता दें कि पूर्व में भी इस रूट पर डीपीआर तैयार कराई गई थी। लेकिन, बजट की कमी के कारण यह योजना परवान नहीं चढ़ पाई थी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.