एक पटरी पर दौड़ेंगी मेट्रो और रैपिड रेल, देखें आपके लिए कौन सा रूट होगा बेहतर

चुटकियों में होगा ग्रेटर नोएडा वेस्ट से जेवर एयरपोर्ट तक का सफर : एक पटरी पर दौड़ेंगी मेट्रो और रैपिड रेल, देखें आपके लिए कौन सा रूट होगा बेहतर

एक पटरी पर दौड़ेंगी मेट्रो और रैपिड रेल, देखें आपके लिए कौन सा रूट होगा बेहतर

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida News : जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) को ग्रेटर नोएडा वेस्ट (Greater Noida West) से कनेक्ट करने के लिए प्लान तैयार हो रहा है। इसको लेकर लगातार अधिकारी बैठक कर रहे हैं। बीते दिनों ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) में वेस्ट और जेवर एयरपोर्ट को कनेक्ट करने के लिए हाई लेवल बैठक भी हुई थी। बताया जा रहा है कि दोनों शहरों को कनेक्ट करने के लिए ऐसी पटरी बिछाई जाएगी, जिस पर रैपिड रेल (Rapid Rail) और मेट्रो (Metro) दोनों दौड़ सकती हैं। कुल मिलाकर ग्रेटर नोएडा वेस्ट से जेवर एयरपोर्ट तक का सफर बेहद आसान होगा। 

मेरठ के साथ ग्रेटर नोएडा वेस्ट और जेवर एयरपोर्ट जुड़ेगा
दरअसल, ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट को जोड़ते हुए नोएडा एयरपोर्ट (जेवर) तक रैपिड रेल (नमो भारत रेल) चलाने की योजना है। इसे दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस से जोड़ा जाएगा। यह रूट गाजियाबाद के सिद्धार्थ विहार से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के चार मूर्ति चौक (गौर चौक) होते हुए एयरपोर्ट तक बनेगा। चार मूर्ति चौक से आरआरटीएस के तीन वैकल्पिक रूटों का सुझाव दिया गए हैं। 

इन 3 में से कोई एक रूट होगा फाइनल
फिलहाल रूट पर बैठकें चल रही है। पहला रूट चार मूर्ति चौक से 130 मीटर चैड़ी रोड पर प्राधिकरण दफ्तर और परी चौक होते हुए नोएडा एयरपोर्ट तक प्रस्तावित किया गया है। दूसरा रूट 60 मीटर रोड से होकर और तीसरा रूट चार मूर्ति चौक से नाॅलेज पार्क-5, सूरजपुर और कासना होते हुए नोएडा एयरपोर्ट ले जाने का सुझाव है। इनमें से किसी एक रूट को फाइनल किया जाना है। ग्रेटर नोएडा के सीईओ ने इनमें से किसी एक रूट को फाइनल करने से पहले प्राधिकरण और एनसीआरटीसी की संयुक्त टीम बनाकर तीनों वैकल्पिक रूटों का सर्वे करने के निर्देश दिए है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.