जेवर एयरपोर्ट से नई दिल्ली तक दौड़ेगी मेट्रो, घंटों का सफर मिनटों में होगा तय, पढ़िए यमुना प्राधिकरण की खास तैयारी

खास खबर : जेवर एयरपोर्ट से नई दिल्ली तक दौड़ेगी मेट्रो, घंटों का सफर मिनटों में होगा तय, पढ़िए यमुना प्राधिकरण की खास तैयारी

जेवर एयरपोर्ट से नई दिल्ली तक दौड़ेगी मेट्रो, घंटों का सफर मिनटों में होगा तय, पढ़िए यमुना प्राधिकरण की खास तैयारी

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida : जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar International Airport) तक पहुंचने के लिए किसी भी यात्री को कोई भी दिक्कत है ना हो, इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से नई दिल्ली (New Delhi) तक आप सिर्फ एक घंटे में पहुंच सकते हो। इसको लेकर यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) ने रूपरेखा तैयार की है। दरअसल, जेवर एयरपोर्ट से नई दिल्ली तक मेट्रो कॉरिडोर (Metro Corridor) बनाया जाएगा। पहले ग्रेटर नोएडा से इंदिरा गांधी एयरपोर्ट तक मेट्रो के कॉरिडोर को आपस में जोड़ने की योजना थी, लेकिन अब नया कॉरिडोर बनाना पड़ेगा। जेवर से नई दिल्ली तक के करीब 72 किलोमीटर का यह कॉरिडोर शुरू होगा। जिसमें शुरुआत में रोजाना 17 हजार यात्री सफर कर सकेंगे। 

120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी
जेवर एयरपोर्ट से नई दिल्ली तक करीब 59 मिनट में मेट्रो से पहुंच जाएंगे। जेवर से नई दिल्ली तक मेट्रो कॉरिडोर बनाया जाएगा। यह कॉरिडोर दो चरणों में बनेगा। इस कॉरिडोर में 13 स्टेशन बनाए जाएंगे। एयरपोर्ट मेट्रो 120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी। यह सफर एक घंटे से कम समय में पूरा हो सकेगा। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) 31 मार्च तक डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) यमुना प्राधिकरण को सौंप देगा।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन तक कॉरिडोर बनेगा
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर और आईजीआई एयरपोर्ट को मेट्रो से जोड़ने की कवायद चल रही है। यमुना प्राधिकरण ने डीएमआरसी से इसके लिए डीपीआर बनवा रहा है। जेवर एयरपोर्ट से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन वाले मेट्रो स्टेशन तक यह कॉरिडोर बनाया जाएगा। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन वाले मेट्रो स्टेशन से आईजीआई एयरपोर्ट मेट्रो गुजर रही है। यहां पर इस कॉरिडोर को जोड़ दिया जाएगा। 

ग्रेटर नोएडा से होकर गुजरेगी मेट्रो
डीएमआरसी के अधिकारियों ने सोमवार को यमुना प्राधिकरण में सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह के सामने प्रस्तुतीकरण दिया। प्रस्तुतीकरण में बताया गया कि जेवर एयरपोर्ट से नई दिल्ली तक कॉरिडोर बनाया जाएगा और यह दो चरणों में बनेगा। पहले चरण में जेवर से ग्रेटर नोएडा तक 7 और ग्रेटर नोएडा से नई दिल्ली तक 6 स्टेशन बनाए जाएंगे। 

31 मार्च तक डीपीआर मिलेगी
यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि जेवर से नई दिल्ली तक एयरपोर्ट मेट्रो की डीपीआर को लेकर डीएमआरसी ने अपना प्रस्तुतीकरण दिया है। डीएमआरसी 31 मार्च तक डीपीआर दे देगा और इस कॉरिडोर में 13 स्टेशन प्रस्तावित हैं। डीपीआर आने के बाद ही स्थिति साफ हो सकेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.