कांग्रेस MLA मोना मिश्रा पर नन्द गोपाल नन्दी ने किया तीखा पलटवार, जवाब देते हुए कहा- आपके पिताजी तो...

उत्तर प्रदेश का शीतकालीन सत्र : कांग्रेस MLA मोना मिश्रा पर नन्द गोपाल नन्दी ने किया तीखा पलटवार, जवाब देते हुए कहा- आपके पिताजी तो...

कांग्रेस MLA मोना मिश्रा पर नन्द गोपाल नन्दी ने किया तीखा पलटवार, जवाब देते हुए कहा- आपके पिताजी तो...

Tricity Today | नन्द गोपाल नन्दी और कांग्रेस MLA मोना मिश्रा

Lucknow/Greater Noida Desk : कांग्रेस विधायक मोना मिश्रा ने सदन के माध्यम से पूछा था, प्रदेश में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजित करने में कुल कितना खर्च हुआ है। खर्च के सापेक्ष कितना इन्वेस्टमेंट और वर्तमान तक कितना रोजगार धरातल पर पूर्ण किया गया है। क्या सरकार इन्वेस्टर समिट में जनपदवार पूर्ण संख्या में प्राप्त इन्वेस्टमेंट, प्राप्त धनराशि औरथा जनपदवार स्थापित फैक्ट्री का विवरण सदन के पटल पर रखेगी।"

मोना मिश्रा ने तीन सवाल पूछे
मोना मिश्रा के तीनों सवालों का मंत्री नन्दी ने सदन के माध्यम से जवाब दिया। मंत्री नन्दी ने कहा, "विधानसभा सदस्य का प्रश्न ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 के बाद जीबीसी आयोजित किए जाने से सम्बंधित है, जो कि अभी नहीं हुई है। हमारी सरकार ने फिजूलखर्ची पर पूरी तरीके रोक लगाई है। विभिन्न आयोजनों को मितव्ययिता के साथ सम्पादित किया जा रहा है। आयोजन में कम्पीटेटिव बिड प्रक्रिया अपनाते हुए विकासकर्ताओं का चयन किया गया था। उसमें जिस प्रक्रिया का पालन किया गया था, उससे इन्वेस्ट यूपी को आमदनी हुई।" 

38 लाख 90 हजार रोजगार का सृजन हुआ
मंत्री नन्दी ने आगे कहा, प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2018 में आयोजित इन्वेस्टर समिट के दौरान राज्य में उद्योग स्थापित करने के इच्छुक निवेशकों के साथ 4.28 लाख करोड़ के समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। प्रदेश सरकार द्वारा तीन ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन हो चुका है। जिसमें कुल 1777 इकाईयां सम्मिलित हुईं और 859 औद्योगिक इकाईयों का वाणिज्यिक संचालन प्रारम्भ हो चुका है। अन्य औद्योगिक इकाईयों का निर्माण गतिमान है। इन इकाईयों के प्रारम्भ हो जाने से तीन लाख 31 हजार 767 रोजगार का सृजन हुआ है। भारत सरकार के पोर्टल से प्राप्त विवरण के अनुसार जिन एमएसएमई इकाईयों का रजिस्ट्रेशन इस पोर्टल पर हुआ है, उसके अनुसार 38 लाख 90 हजार रोजगार का सृजन हुआ है।"

विधायक को सुनाया उनके पिता का किस्सा
मंत्री नन्दी ने कहा, "मोना मिश्रा के पिता प्रमोद तिवारी सदन में बोलते थे तो पूरा सदन उनकी बातों को गम्भीरता से सुनता था और बहुत अच्छा लगता था, क्योंकि वे सवाल ही ठीक से करते थे। उनको पता होता था कि उनको पूछना क्या है। यहां पर विधानसभा सदस्य ने प्रश्न के जरिए ये पूछा है कि ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के बाद ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजित करने में कितना खर्च हुआ। जबकि ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के बाद अभी तक ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन हुआ ही नहीं है।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.