शुरू होगा नया सब-रजिस्ट्रार कार्यालय, जानिए कौन-कौन सी सुविधाएं मिलेंगी

ग्रेटर नोएडा से बड़ी खबर : शुरू होगा नया सब-रजिस्ट्रार कार्यालय, जानिए कौन-कौन सी सुविधाएं मिलेंगी

शुरू होगा नया सब-रजिस्ट्रार कार्यालय, जानिए कौन-कौन सी सुविधाएं मिलेंगी

Tricity Today | Symbolic Image

Greater Noida News (आशुतोष राय) : दादरी सब-रजिस्ट्रार कार्यालय का विभाजन कर दिया गया है। प्रदेश सरकार की इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी है। अब दादरी-1 और दादरी- 2 नाम से दो सब-रजिस्ट्रार कार्यालय होंगे। जुलाई में दादरी-2 नाम से शुरू होने वाले सब-रजिस्ट्रार कार्यालय में ग्रेटर नोएडा के 26 सेक्टर और 28 गांवों की संपत्ति की रजिस्ट्री होगी। जल्द ही वहां पर सब-रजिस्ट्रार की नियुक्ति हो जाएगी। नया कार्यालय खुलने के बाद ग्रेनो वेस्ट के खरीदारों समेत तीन लाख से अधिक लोगों को राहत मिलेगी। फिलहाल उन्हें रजिस्ट्री कराने के लिए घंटों का इंतजार करना पड़ता है। 

कार्यालय बनाने की अधिसूचना जारी
गौतमबुद्ध नगर में फिलहाल इनमें नोएडा में तीन और दादरी, ग्रेटर नोएडा और जेवर में एक-एक सब-रजिस्ट्रार कार्यालय है। जहां पर रोजाना हजारों रजिस्ट्री होती हैं। इन सभी में सबसे अधिक भार दादरी और ग्रेटर नोएडा के सब रजिस्ट्रार कार्यालय पर है। प्रशासन ने दोनों सब रजिस्ट्रार कार्यालय के विभाजन का प्रस्ताव शासन को भेजा था। शासन से मंजूरी मिलने के बाद प्रशासन ने विभाजन की रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजी। अब सरकार ने प्रस्ताव को मंजूरी देकर दादरी में एक और कार्यालय बनाने की अधिसूचना जारी कर दी हैं। नया कार्यालय फिलहाल पुरानी बिल्डिंग में ही संचालित किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने दोनों कार्यालय के कार्य क्षेत्र का बंटवारा स कर दिया है। अधिकारियों ने बताया कि जुलाई में दादरी-2 सब रजिस्ट्रार कार्यालय शुरू होने की उम्मीद हैं।

कलेक्ट्रेट के पास बनेगा ग्रेनो का सब-रजिस्ट्रार कार्यालय
सेक्टर गामा-2 स्थित ग्रेनो सब-रजिस्ट्रार कार्यालय का भी विभाजन होगा। उसका कार्यालय कलेक्ट्रेट के पास 2000 वर्ग मीटर जमीन पर बनेगा। शासन ने कार्यालय बनाने की मंजूरी भी दे दी है। करीब 6 करोड़ की लागत से कार्यालय बनाया जाएगा। विभाजन की अधिसूचना जारी होने के बाद कार्यालय गामा-2 में ही शुरू होगा। नई बिल्डिंग बनने के बाद प्रस्तावित नया सब-रजिस्ट्रार कार्यालय वहां शिफ्ट हो जाएगा। इन सेक्टरों की होगी रजिस्ट्री ग्रेनो वेस्ट व ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 1, 2, 3, 4, 10, 15, 16-बी, 16-सी, 17, 20, टेकजोन-2, 4 व 7, इकोटेक 12, 13, 14 व 20, म्यू, म्यू-1 व 2, जू-1, 2 व 3, नॉलेज पार्क-5, स्पोर्ट्स सिटी, स्पोर्ट्स सिटी-2 शामिल है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.