गौतमबुद्ध नगर समेत 8 जिलों में आज से नामांकन शुरू, टिकट के साथ इतने रुपये करने होंगे जमा

लोकसभा चुनाव 2024 : गौतमबुद्ध नगर समेत 8 जिलों में आज से नामांकन शुरू, टिकट के साथ इतने रुपये करने होंगे जमा

गौतमबुद्ध नगर समेत 8 जिलों में आज से नामांकन शुरू, टिकट के साथ इतने रुपये करने होंगे जमा

TRICITY TODAY | symbolic image

Greater Noida : लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया गुरुवार (28 मार्च 2024) से शुरू हो गई है। इस चरण में पश्चिम यूपी की 8 सीटें शामिल हैं। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि दूसरे चरण में अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा में चुनाव होगा। इन सभी 8 लोकसभा सीटों के लिए निर्वाचन की अधिसूचना 28 मार्च को जारी होने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 

कितने रुपये में खरीदा जाएगा टिकट 
निर्वाचन आयोग के नियमों के मुताबिक, राजनैतिक दलों द्वारा खड़े किए गए उम्मीदवारों को फार्म-ए तथा फार्म-बी अंतिम तिथि 4 अप्रैल को दोपहर 3 बजे तक दाखिल करना होगा। यही समय सीमा निर्दल प्रत्याशियों के लिए भी है। नामांकन के वक्त रिटर्निंग ऑफिसर या सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के दफ्तर की 100 मीटर की परिधि में अधिकतम तीन वाहन ले जाए जा सकेंगे। इसी तरह प्रत्याशी सहित अधिकतम पांच व्यक्तियों के प्रवेश की अनुमति होगी। सामान्य श्रेणी के प्रत्याशी को 25 हजार रुपये जबकि एससी-एसटी प्रत्याशी को 12,500 रुपये जमानत राशि जमा करवानी होगी। 

कब होंगे चुनाव
निर्वाचन आयोग के अनुसार, दूसरे चरण में शामिल लोकसभा सीटों के लिए नामांकन 4 अप्रैल तक भरे जा साकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 5 अप्रैल को की जाएगी और 8 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इस सीटों के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा और कुल 1.67 करोड़ मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए कुल 7797 मतदान केंद्र तथा 17,677 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.