जिम्स में विशेषज्ञों ने किया मंथन, बच्चों को कैसे रखें दूर

विश्व तंबाकू निषेध दिवस : जिम्स में विशेषज्ञों ने किया मंथन, बच्चों को कैसे रखें दूर

जिम्स में विशेषज्ञों ने किया मंथन, बच्चों को कैसे रखें दूर

Tricity Today | जिम्स में विशेषज्ञों ने किया मंथन

Greater Noida News : विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day) के उपलक्ष्य में आरएचटीसी और यूएचटीसी कासना में तैनात इंटर्न द्वारा एक स्वास्थ्य संबंधी चर्चा आयोजित की गई। विषय "तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बच्चों की सुरक्षा" था। इस कार्यक्रम का उद्देश्य तंबाकू के नुकसानदेह प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और समुदायों को तंबाकू के उपयोग के खिलाफ लड़ने के लिए सशक्त बनाना था।

यह आयोजन आम जनता को लक्षित करता था, लेकिन विशेष रूप से किशोरों और युवा वयस्कों को शिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया था। उन्हें तंबाकू के खतरों और समुदाय में इसके उपयोग को रोकने की रणनीतियों के बारे में शिक्षित किया गया।

चर्चा के मुख्य बिंदु:
1. स्वास्थ्य पर तंबाकू के प्रभाव: तंबाकू उपयोग से जुड़े विभिन्न स्वास्थ्य खतरों जैसे श्वसन संबंधी रोग, हृदय रोग और कैंसर पर चर्चा की गई। बच्चों के स्वास्थ्य और विकास पर तंबाकू के हानिकारक प्रभावों पर विशेष जोर दिया गया।
2. समुदाय में तंबाकू के उपयोग को रोकने की रणनीतियों पर चर्चा की गई, जिसमें शिक्षा, नीति वकालत और समुदाय की भागीदारी शामिल थी।
3. धुंआ मुक्त वातावरण बनाने और स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर दिया गया।

इंटर्न और संकाय सदस्यों ने तंबाकू मुक्त वातावरण को बढ़ावा देने में सक्रिय भूमिका निभाने की प्रतिज्ञा ली और बच्चों को तंबाकू उद्योग के प्रभाव से बचाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। यह स्वास्थ्य संबंधी चर्चा समुदाय चिकित्सा विभाग द्वारा आयोजित की गई थी और डॉ. दीपशिखा वर्मा, डॉ. कृति सिंह, डॉ. अभिषेक और डॉ. सीमा श्रीवास्तव ने जीआईएमएस, ग्रेटर नोएडा के आरएचटीसी और यूएचटीसी केंद्रों पर इसका संयोजन किया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.