सिगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक, प्राधिकरण ने शुरु किया अभियान, पकड़े जाने पर वसूला जाएगा जुर्माना

ग्रेटर नोएडा : सिगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक, प्राधिकरण ने शुरु किया अभियान, पकड़े जाने पर वसूला जाएगा जुर्माना

सिगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक, प्राधिकरण ने शुरु किया अभियान, पकड़े जाने पर वसूला जाएगा जुर्माना

Tricity Today | शपथ ग्रहण कार्यक्रम

  • रैली व नुक्कड़ नाटक के जरिए पॉलिथीन के दुष्प्रभावों के प्रति किया जागरूक
  • शुक्रवार से पॉलिथीन का इस्तेमाल करने वालों पर जुर्माना लगाने की तैयारी
Greater Noida : सिंगल यूज प्लास्टिक की समस्या से निपटना है तो 3 आर फॉर्मूले (रिड्यूस, रीयूज एंड रीसाइकिल) को अपनाना होगा। इस मुहिम को सफल बनाने के लिए ग्रेटर नोएडा के हर नागरिक की सहभागिता जरूरी है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के उप महाप्रबंधक केआर वर्मा ने जागरुकता कार्यक्रम ‘रेस' के अंतर्गत सेक्टर डेल्टा वन में आयोजित कार्यक्रम में इस मुहिम की जानकारी दी है। इस दौरान नुक्कड़ नाटक के जरिए पॉलिथीन के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक किया गया। वहीं, शुक्रवार से पॉलिथीन का इस्तेमाल करने वालों पर जुर्माना लगाने की तैयारी है।

कानूनी कार्रवाई का भी प्रावधान
उत्तर प्रदेश में एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगने जा रही है। एक जुलाई से पॉलिथीन का इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी होगी। जुुर्माने के साथ ही कानूनी कार्रवाई का भी प्रावधान है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ सुरेन्द्र सिंह के निर्देश पर 29 जून से 03 जुलाई तक बृहद जनजागरुकता अभियान ‘रेस' (रिडक्शन, अवेयरनेस, सर्कुलर (सोल्यूशन एंड मास) एंगेजमेंट) का आयोजन कर रहा है। बृहस्पतिवार को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जनस्वास्थ्य विभाग की तरफ से सेक्टर डेल्टा वन में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल तत्काल बंद 
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्राधिकरण के उप महाप्रबंधक केआर वर्मा ने सभी नागरिकों से सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल तत्काल बंद करने की अपील की। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक की थैलियों में सामान घर न लाएं। अपने जीवन में किसी प्रकार से प्लास्टिक का प्रयोग न करें। उन्होंने सभी आरडब्ल्यूए व अपार्टमेंट ऑनर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों से बर्तन बैंक व झोला बैंक की स्थापना करने की अपील की।

प्राधिकरण की टीमें अलग-अलग ...
डीजीएम ने कहा कि 1 जुलाई से पॉलिथीन का इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ जुर्माना भी लगाया जाएगा। प्राधिकरण ने इसकी तैयारी कर ली है। प्राधिकरण की टीमें अलग-अलग जगहों पर घूमेंगी। जहां पर भी लोग पॉलिथीन का इस्तेमाल करते मिले, उन पर जुर्माना लगाया जाएगा।

कार्यशाला ‘ईको मेला' आयोजित
वहीं प्राधिकरण और उसकी सहयोगी संस्था फीडबैक फाउंडेशन की तरफ से सेक्टर डेल्टा वन के सामुदायिक केंद्र और स्टेलर जीवन में और ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ लोकल सेल्फ गवर्नमेंट (एआईआईएलएसजी) की तरफ से एडब्ल्यूएचओ सोसाइटी में प्लास्टिक वेस्ट से उपयोगी वस्तुएं बनाने की कार्यशाला ‘ईको मेला' आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में सहायक प्रबंधक उमेश चंद्रा व वैभव नागर, आरडब्ल्यूए अध्यक्ष जीते भाटी, विजय ठाकुर, दीवान शर्मा आदि मौजूद रहे।

शपथ ग्रहण कार्यक्रम
प्राधिकरण और एआईआईएलएसजी की तरफ से ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सामने से रैली भी निकाली गई और समसारा वर्ल्ड स्कूल में शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्राधिकरण और एआईआईएलएसजी की तरफ से ही बृहस्पतिवार शाम को ही परी चौक के पास ओमैक्स एनआरआई सिटी मॉल के पास नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया, जिसमें गलगोटिया कॉलेज के छात्रों ने पॉलिथीन के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया। इस दौरान वरिष्ठ प्रबंधक सुभाष चंद्रा, सुरेंद्र यादव, एआईआईएलएसजी संस्था से प्रशांत शर्मा, ईएंडवाई के प्रतिनिधि आदि मौजूद रहे। सीईओ सुरेन्द्र सिंह ने सभी ग्रेटर नोएडावासियों से पॉलिथीन का इस्तेमाल न करने की अपील की है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.