आज की बड़ी खबर : ग्रेटर नोएडा से Film City और Jewar Airport तक चलेगी Pod Taxi, प्रोजेक्ट में हुआ बदलाव

ग्रेटर नोएडा से Film City और Jewar Airport तक चलेगी Pod Taxi, प्रोजेक्ट में हुआ बदलाव

Tricity Today | ग्रेटर नोएडा से Film City और Jewar Airport तक चलेगी Pod Taxi

आज की बड़ी खबर सामने आ गई है। यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) एक बड़ी योजना लेकर आ रहा है। फिल्म सिटी (Yamuna Film City) से लेकर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) तक पॉड टैक्सी (Pod Taxi) चलाने की योजना में यमुना प्राधिकरण ने बड़ा बदलाव किया है। अब ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) तक पॉड टैक्सी चलाई जाएगी। इस योजना के बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत के लाखों लोगों को बड़ा फायदा होगा। 

यमुना प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर अरुणवीर सिंह ने बताया कि पॉड टैक्सी पहले फिल्म सिटी से लेकर जेवर एयरपोर्ट पर प्रस्तावित की गई थी। लेकिन अब इस योजना में बदलाव करते हुए ग्रेटर नोएडा से यमुना सिटी के सेक्टरों को जोड़ते हुए जेवर एयरपोर्ट तक पॉड टैक्सी चलाने की योजना बनाई है। पहले यमुना प्राधिकरण ने प्रस्तावित किया था कि पॉड टैक्सी  फिल्म सिटी और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच पॉड टैक्सी चलाई जाएगी। जिसमें करीब 5.5 किलोमीटर का ट्रैक बनाया जाएगा। 5.5 किलोमीटर के इस ट्रैक के बीच यमुना प्राधिकरण के औद्योगिक सेक्टर भी आएंगे। इसमें टवाय सिटी भी शामिल होगी। इससे प्राधिकरण के सेक्टरों को भी फायदा मिलेगा। लेकिन यमुना प्राधिकरण ने इसमें बदलाव किया है। 

डॉक्टर अरुणवीर सिंह ने बताया कि पहले फिल्म सिटी से लेकर जेवर एयरपोर्ट तक पॉड टैक्सी ट्रैक की लंबाई 5.5 किलोमीटर तय की गई थी। उस समय घोषित 50 से 60 करोड़ रुपए प्रति किलोमीटर का खर्चा आता, लेकिन अब ग्रेटर नोएडा से यमुना सिटी के सारे सेक्टरों को जोड़ते हुए जेवर एयरपोर्ट तक पॉड टैक्सी का ट्रैक बनाया जाएगा। जिसमें करीब 35 किलोमीटर ट्रैक की लम्बाई होगी। अब इस पॉड टैक्सी ट्रैक निर्माण में करीब 2000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। 

बीच में होगा पर्यटन केंद्र
ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट के बीच पॉड टैक्सी ट्रैक के आसपास पर्यटन केंद्र बनाया जाएगा। जिसका विकास कंपनी का चयन करके किया जाएगा। वही पॉड टैक्सी ट्रैक निर्माण के लिए डीएमआरसी को जिम्मेदारी दी जाएगी। साथ ही यमुना प्राधिकरण के साथ है कि जल्द से जल्द दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन इस प्रोजेक्ट को बना कर दे।

शहर के लाखों लोगों को मिलेगा फायदा
ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक पॉड टैक्सी चलने के बाद शहर के लाखों लोगों को बड़ा फायदा होगा। लोगों की जेब पर भी काफी अच्छा सा पड़ेगा। ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक जाने के लिए लोग पॉड टैक्सी का इस्तेमाल करेंगे। जिससे काफी खर्चा कम होगा और पोलूशन से भी निजात मिलेगी।

आपको बता दें कि जेवर एयरपोर्ट का निर्माण कार्य शुरू होने के बाद से लोग एयरपोर्ट के आसपास अपना आशियाना बसाने लगे हैं। यमुना अथॉरिटी का कहना है कि 2023 में जेवर एयरपोर्ट से पहली उड़ान भरी जाएगी। लोगों को एयरपोर्ट तक आने में कोई समस्या ना हो। उसके लिए ही ग्रेटर नोएडा से यमुना सिटी के सभी सेक्टरों को जोड़ते हुए जेवर एयरपोर्ट तक पॉड टैक्सी चलाई जाएगी।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.