ग्रेटर नोएडा की होनहार छात्रों ने बनाया खास डिवाइस, बस से सिर बाहर निकालते ही बजेगा सायरन

शहर की शान : ग्रेटर नोएडा की होनहार छात्रों ने बनाया खास डिवाइस, बस से सिर बाहर निकालते ही बजेगा सायरन

ग्रेटर नोएडा की होनहार छात्रों ने बनाया खास डिवाइस, बस से सिर बाहर निकालते ही बजेगा सायरन

Tricity Today | प्रदर्शनी

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा में सीबीएसई की राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में एनसीआर के छात्रों ने हिस्सा लिया। इस साइंस प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों से 54 स्कूलों की टीमों ने भाग लिया। सभी स्कूली छात्रों ने अपने-अपने प्रोजेक्ट की प्रदर्शनी की। इस प्रदर्शनी में छात्रा अनन्या ने अनोखा प्रोजेक्ट बनाया है। अनन्या राय ने स्मार्ट और सुरक्षित स्कूल बस का प्रोजेक्ट पेश किया। जिसकी सराहना हर कोई कर रहा है। बता दें, अनन्या राय दिल्ली में 4 से 5 नवंबर तक आयोजित SAMUN 2022 (Model United Nations 2022) की ट्रॉफी जीत चुकी है। साथ ही 2021 में World Earth Summit में एंकरिंग कर चुकी है।

हादसों में आएगी कमी
विज्ञापन प्रदर्शनी में सलवान पब्लिक स्कूल गाजियाबाद की छात्राओं ने स्मार्ट और सुरक्षित स्कूल बस का प्रोजेक्ट पेश किया। जिसमें अनन्या की टीम ने भी प्रदर्शनी में अपना प्रोजेक्ट पेश किया। उससे देशभर के छात्रों की जान ‘स्मार्ट और सुरक्षित स्कूल बस’ से बचाई जा सकेगी। अनन्या के अनुसार तकनीक पर अमल कर स्कूल बस से होने वाले हादसों को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इस प्रोजेक्ट को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए चुन लिया गया।

सलवान स्कूल के छात्र
छात्राओं ने अपने प्रोजेक्ट में दिखाया कि जैसे ही बच्चा अगर स्कूल बस से अपना कोई अंग बाहर निकालता है तो उसमें लगा लेजर सिस्टम 'बीप' करने लगेगा। इस प्रोजेक्ट में दिखाया गया कि अगर बस चालक को झपकी आए तो कैसे गॉगल सेंसर अलर्ट करेगा और उसे जगा देगा। छात्र स्कूल जाते समय गलत यस में न चढ़ जाएं, इसके समाधान को लेकर भी मॉडल में 'फेस डिटेक्शन सिस्टम पेश किया गया। सलवान स्कूल की प्रिंसिपल सुनीता मदान ने इस मॉडल को राष्ट्रीय स्तर के लिए चुने जाने का छात्रा अनन्या राय, खुशी माथी और स्कूल शिक्षकों को बधाई दी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.