जनवरी 2024 से शुरू होगी ढाई लाख फ्लैट्स की रजिस्ट्री, योगी आदित्यनाथ के आदेश पर...

गौतमबुद्ध नगर वालों के लिए खुशखबरी : जनवरी 2024 से शुरू होगी ढाई लाख फ्लैट्स की रजिस्ट्री, योगी आदित्यनाथ के आदेश पर...

जनवरी 2024 से शुरू होगी ढाई लाख फ्लैट्स की रजिस्ट्री, योगी आदित्यनाथ के आदेश पर...

Tricity Today | Yogi Adityanath

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर के ढाई लाख लोगों को योगी आदित्यनाथ ने नए साल का तोहफा दिया है। घर रजिस्ट्री को मंजूरी मिलने के बाद अब जनवरी 2024 से इस पर काम होना शुरू हो जाएगा। बताया जा रहा है कि काफी सालों से इंतजार कर रहे घर खरीदारों के मकान की रजिस्ट्री जनवरी 2024 से शुरू हो जाएगी। बिल्डर के बजाय सीधा प्राधिकरण के अकाउंट में बकाया पैसा जमा करके फ्लैट खरीदार घर की रजिस्ट्री करवा सकते हैं। योगी आदित्यनाथ के फैसले के बाद अब कैबिनेट के मिनट्स जारी होने का इंतजार है। उसके बाद सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा।

कोरोना काल वाला ब्याज छोड़ा जाएगा
नीति आयोग के पूर्व सीईओ अमिताभ कांत समिति की सिफारिश पर घर खरीदारों को फायदा दिलवाने के लिए योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी दे दी थी। योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट में फैसला लिया कि कोरोना काल के दौरान 2 साल का ब्याज छोड़ा जाएगा। बिल्डरों पर बकाया की सूची नई तरीके से जारी होगी। अगले 7 दिनों के भीतर इस पर काम शुरू हो जाएगा।

7-10 दिनों के भीतर नई सूची जारी होगी
गौतमबुद्ध नगर के तीनों प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि अगले 7-10 दिनों के भीतर नई सूची जारी की जाएगी। जिसमें इस बात की जानकारी होगी कि किस बिल्डर पर कितना पैसा बकाया है। उसके बाद यह रिपोर्ट उत्तर प्रदेश शासन को भेज दी जाएगी। 

बिल्डर के ऊपर से कम होगा 20-25 प्रतिशत पैसा
कुल मिलाकर इस रिपोर्ट में बिल्डर के ऊपर से करीब 20-25 प्रतिशत रुपए कम हो जाएगा। उसके बाद बकाया राशि को वसूला जाएगा और फ्लैट खरीदारों को अपने सपनों के घर पर मालिकाना हक दिलवाते हुए रजिस्ट्री शुरू हो जाएगी। बताया जा रहा है कि अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो 20 जनवरी से फ्लैट की रजिस्ट्री होना शुरू हो जाएगा।

फ्लैट खरीदारों के लिए सबसे अच्छा मौका
समिति की सिफारिश पर यह फैसला भी लिया गया है कि फ्लैट खरीदार बकाया पैसा प्राधिकरण को देकर घर अपने नाम करवा सकता है। अगर किसी घर खरीदार ने अपने फ्लैट का 80% पैसा बिल्डर को दे दिया तो बाकी 20% पैसा प्राधिकरण को देखकर अपने फ्लैट की रजिस्ट्री करवा सकता है। बकाया पैसा लेने के बाद प्राधिकरण रजिस्ट्री की अनुमति दे देगा और बाकी 80% पैसा जल्द से जल्द बिल्डर से वसूला जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.