इशिता किशोर और कुश मिश्रा को रितु माहेश्वरी ने दी बधाई, कहा- नोएडा को आप पर गर्व

गौतमबुद्ध नगर की शान : इशिता किशोर और कुश मिश्रा को रितु माहेश्वरी ने दी बधाई, कहा- नोएडा को आप पर गर्व

इशिता किशोर और कुश मिश्रा को रितु माहेश्वरी ने दी बधाई, कहा- नोएडा को आप पर गर्व

Tricity Today | रितु माहेश्वरी, इशिता किशोर और कुश मिश्रा

Greater Noida News : यूपीएससी एग्जाम में टॉप करने वाले अभ्यार्थियों से ग्रेटर नोएडा और नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने मुलाकात करके बधाई दी है। गुरुवार को पूरे इंडिया में नंबर वन रैंकिंग आने वाली इशिता किशोर और 182वीं रैंकिंग लाने वाले कुश मिश्रा से रितु माहेश्वरी ने मुलाकात की। दोनों अभ्यर्थियों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी हैं। कुश मिश्रा के पिता पीपी मिश्रा इस समय ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में तैनात हैं, वह प्राधियकरण में सहायक प्रबंधक के पद पर कार्यरत हैं। 

"आप दोनों खूब तरक्की करो और आगे बढ़ो"
रितु माहेश्वरी ने दोनों अभ्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा, "यह नोएडा शहर के लिए काफी गर्व की बात है। ऐसा इतिहास में पहली बार हुआ है, जब नोएडा में रहकर पढ़ाई करने वाले 4 अभ्यार्थियों को यूपीएससी एग्जाम में बेहतरीन सफलता हासिल की है। इससे भी बड़ी बात यह है कि ग्रेटर नोएडा में रहने वाली इशिता किशोर ने ऑल इंडिया टॉप किया है। आप दोनों को बहुत-बहुत बधाई। आप दोनों खूब तरक्की करो और आगे बढ़ो।"

इशिता किशोर : खुद पढ़ाई करके बनीं अव्वल
इशिता किशोर ने दिल्ली के एयरफोर्स बाल भारती स्कूल से बारहवीं तक पढ़ाई की है। वह मेधावी छात्रा थीं। उन्हें दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में प्रवेश मिला। अर्थशास्त्र में स्नातक करने के बाद इशिता किशोर ने नामचीन कंपनी के लिए काम किया। इशिता ने तीसरे प्रयास में यह शानदार उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने कहा, "इस कामयाबी के लिए मेरी मां को बड़ा श्रेय जाता है। मेरी मेहनत और सहयोग की बदौलत मैंने आज यह उपलब्धि हासिल हुई है।" इशिता ने आगे कहा, "जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं, उन्हें घबराने की कोई जरूरत नहीं है। मनोयोग और मेहनत के साथ लगातार काम करने से सफलता हासिल की जा सकती है। मैंने कोई कोचिंग नहीं की है। स्वाध्याय सबसे कारगर है।"

इशिता किशोर ने थर्ड अटेम्पट में किया सपना पूरा
इशिता किशोर राष्ट्रीय स्तर पर फुटबॉल खिलाड़ी रह चुकी है। इससे उनके भीतर परिश्रम करने की क्षमता का पता चलता है। इशिता के पिता नहीं है, उनके पिता वायु सेना में काम करते थे। इशिता को अपने पिता की तरह किसी सरकारी सेवा में शामिल होकर देश के लिए काम करने की प्रेरणा मिली। इशिता को आगे बढ़ने के लिए उनकी मां ने प्रेरित किया है। अर्नेस्ट एंड यांग कंपनी के लिए बतौर जोखिम सलाहकार काम किया। इशिता कहती हैं, "एक वक्त आया, जब मुझे लगने लगा कि पिता की तरह देश के लिए कुछ बड़ा करने की जरूरत है। लिहाजा, मैंने नौकरी छोड़ दी। संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा में शामिल होने का मन बना लिया। मुझे पहली और दूसरी बार में कामयाबी नहीं मिली। मैं पीछे नहीं हटी। यह मेरा थर्ड अटेम्पट था। इस बार मुझे पूरा भरोसा था कि मैं कामयाब हो जाउंगी। हालांकि, इस बात का कोई अनुमान नहीं था कि मैं आईएएस के लिए टॉप करूंगी।"

कुश मिश्रा ने पहले अटेम्पट में किया नाम रोशन, पत्नी और पिता भी कम नहीं 
कुश मिश्रा ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सहायक प्रबंधक पीपी मिश्रा के बेटे हैं और शहर के सेक्टर डेल्टा दो में रहते हैं। लव और कुश मिश्रा जुड़वा भाई हैं। दोनों लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की तैयारी में जुटे हैं। इसी सिलसिले में कुश मिश्रा ने पिछले साल उत्तर प्रदेश प्रादेशिक सेवा में कामयाबी हासिल की थी। ट्रेनिंग करने के बाद उन्होंने हाल ही में जॉइनिंग की है। दोनों भाइयों ने यूपीएससी की आईसीएस परीक्षा दी। कुश मिश्रा ने प्री-एग्जाम और मेंस के बाद इंटरव्यू में भाग लिया। उनका परीक्षा परिणाम मंगलवार को घोषित किया गया है। कुश मिश्रा ने बताया कि उन्होंने ग्रेटर नोएडा के समरविले स्कूल से दसवीं की। इसके बाद दिल्ली के सेंट्रल स्कूल से बारहवीं पास की थी। उन्होंने ग्रेटर नोएडा के सर्वोत्तम इंजीनियरिंग कॉलेज से बीटेक सिविल इंजीनियरिंग की। इसके बाद सिविल सेवा में जाने का मन बना लिया। पहले उत्तर प्रदेश प्रादेशिक सिविल सेवा पास की। अब उन्हें बतौर आईपीएस कामयाबी मिल गई है। कुश मिश्रा ने कहा, "मैं शुरू से पुलिस में जाना चाहता था। मैं अपने अनुभव से यह कह सकता हूं कि औसत छात्र भी  हासिल कर सकते हैं। केवल अपने लक्ष्य पर अटल रहने को जरूरत होती है।" कुश मिश्रा की पत्नी नीलमणि मिश्रा दिल्ली में जज हैं। उन्होंने पिछले साल पहले दिल्ली पीसीएस (जे) में कामयाबी हासिल की थी। जुड़वा भाई लव मिश्रा की पत्नी मालविका मिश्रा आर्कियोलॉजी में पीएचडी कर रही हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.