अवैध निर्माण के खिलाफ दाखिल आरटीआई पर 8 फरवरी को होगी सुनवाई

Greater Noida Authority : अवैध निर्माण के खिलाफ दाखिल आरटीआई पर 8 फरवरी को होगी सुनवाई

अवैध निर्माण के खिलाफ दाखिल आरटीआई पर 8 फरवरी को होगी सुनवाई

Tricity Today | Greater Noida Authority

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा अथाॅरिटी (Greater Noida Authority) एरिया के 82 गांवों में कितने किसानों को अवैध कब्जा हटाने के लिए धारा-10 के तहत नोटिस दिए गए हैं, यह जानकारी पतवाड़ी के किसान टीकम सिंह ने मांगी है। टीकम सिंह ने आरटीआई के तहत पूछा है कि कितने किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की गई हैं। अब अथाॅरिटी के अधिकारी सूचनाएं नहीं दे पा रहे हैं। अथाॅरिटी अधिकारी जानकारी देने के लिए तारीख पर तारीख लगा रहे हैं।

यह जानकारी पतवाड़ी गांव के प्रधान टीकम सिंह ने आरटीआई एक्ट के तहत मांगी हैं। टीकम सिंह का कहना है कि 82 गांवों की सूचना देने के लिए अब ग्रेटर नेाएडा अथाॅरिटी की ओर से 8 फरवरी की तारीख तय की गई है। 8 फरवरी को सभी 8 वर्क सर्किल के अधिकारियों की इस मुद्दे पर बैठक बुलाई है। टीकम सिंह का कहना है कि 27 जनवरी को सिनियर मैनेजर एके जोहरी के पास सुनवाई की तारीख लगाई गई थी, लेकिन अपीलीय अधिकारी के पास एक भी सर्कल का अफसर हाजिर नहीं हुआ। टीकम ने बताया कि आरटीआई का जवाब नहीं मिल रहा है।

टीकम सिंह का कहना है कि धारा-10 के नोटिसों की फोटो कॉपी कराने के लिए अथाॅरिटी ने प्रति फोटो कॉपी 2 रुपये की दर से खाते में पैसा जमा कराने को कहा है। टीकम सिंह ने बताया कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट एरिया के 24 गांव ग्रेटर नोएडा अथाॅरिटी के मास्टर प्लान-2021 में इंडस्ट्री दर्ज थी, लेकिन अथाॅरिटी अधिकारियों ने गुपचुप तरीके से बगैर मास्टर प्लान बदले ही बिल्डर को जमीन अलाॅट कर डालीं। जबकि किसानों की आबादी को अवैध बताकर किसानों को धड़ाधड़ धारा-10 के तहत नोटिस जारी कर दिए गए। उन्होंने पूछा है कि धारा-10 के नोटिस के बाद कितने किसानों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई हैं। कितनी जमीन मुक्त कराई गई है। जमीन मुक्त कराने में कितना पुलिस बल लगाया गया। 

टीकम सिंह ने पूछा है कि पुलिस बल उपलब्ध कराने में कितना पैसा खर्च किया गया। कितनी जेसीबी मशीन अवैध निर्माण को तोड़ने में लगाई गईं। जेसीबी मशीन में कितने पैसों का डीजल डाला गया। कितने घंटे जेसीबी मशीन चलाई गईं। जिन गांवों की जानकारी मांगी गई हैं, उनमें अच्छेजा, छपरौला, चिपियाना बुर्जुग, हैबतपुर, खेडा चैगानपुर, मिल्क लक्ष्छी, रोजा याकुबपुर, रोजा जलालपुर, शाहबेरी, चक शाहबेरी, आमका, भनौता, भोला रावल, सैनी, सूनपुरा, श्यौराजपुर, धूम मानिकपुर, कैलाशपुर, खेडी , सादुल्लापुर, हबीबपुर, हल्दौनी, इटैडा, जलपुरा, कुलेसरा,आजमपुर,, बोडाकी, खैरपुर गुर्जर, डाबरा, चमरावली, डाबरा, मायचा, बिरौडी, बिरौडा, हजरतपुर, जैतपुर-वैशपुर, साकीपुर, रसूपुरराय, अमीनाबाद, मकोडा, मथुरापुरा, पल्ला और पाली समेत 82 गांव शामिल हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.