सादोपुर में ग्रामीणों ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के विकास कार्यों को बंद कराया, अथॉरिटी पर लगाए गंभीर आरोप

GREATER NOIDA BREAKING: सादोपुर में ग्रामीणों ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के विकास कार्यों को बंद कराया, अथॉरिटी पर लगाए गंभीर आरोप

सादोपुर में ग्रामीणों ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के विकास कार्यों को बंद कराया, अथॉरिटी पर लगाए गंभीर आरोप

Tricity Today | सादोपुर में ग्रामीणों ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के विकास कार्यों को बंद कराया

जिला प्रशासन और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से नाराज सादोपुर गांव के सैकड़ों ग्रामीणों ने गांव के अंदर 6 पर्सेंट और 10 पर्सेंट के प्लॉट पर प्राधिकरण द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यों को बंद करा दिया है। किसानों का कहना है कि जिला प्रशासन और प्राधिकरण जान-बूझकर उन्हें परेशान कर रहे हैं। गांव के पात्र किसानों की संख्या 500 से ज्यादा है, जबकि प्राधिकरण ने सिर्फ 82 प्लॉटों का ही नियोजन किया है। ग्रामीणों में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के उपेक्षात्मक रवैये को लेकर भारी गुस्सा है। अब ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ और वरिष्ठ अधिकारियों से संवाद के बाद ही गांव में विकास कार्य करने दिया जाएगा।

किसान सभा के जिला सचिव जगबीर नंबरदार ने मौके पर उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि सादोपुर गांव के पात्र किसानों की संख्या 500 से ऊपर है। जबकि प्राधिकरण ने केवल 82 प्लॉटों का ही नियोजन किया है। प्राधिकरण में हिस्से के अनुसार प्लाटों के विभाजन का प्रावधान है। इस संबंध में किसानों ने बड़ी संख्या में प्रार्थना पत्र प्राधिकरण में जमा करा रखते हैं। प्राधिकरण ने प्रार्थना पत्रों पर विचार किए बिना ही प्लाट नियोजित कर दिए हैं। गांव में जिन किसानों के प्लाट नहीं लगे हैं और जिन किसानों के प्लाॅट विभाजित नहीं किए हैं। उनमें भारी गुस्सा है। 

किसान सभा की ग्राम कमेटी के अध्यक्ष निरंकार प्रधान ने बताया कि जब तक प्राधिकरण सभी पात्र किसानों को 10 प्रतिशत प्लॉट आवंटित नहीं करता और नियमानुसार विभाजन कर नियोजन नहीं करता, तब तक गांव में प्राधिकरण के कार्यों को रोके रखा जाएगा और इस मांग को लेकर प्राधिकरण पर भी आंदोलन किया जाएगा। 

प्रगतिशील जन आंदोलन के नेता विजेंद्र उर्फ काले ने प्राधिकरण पर किसानों की उपेक्षा करने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्राधिकरण किसानों को सुने बिना तानाशाही पूर्ण तरीके से भेदभाव पूर्ण नीति अपनाते हुए कार्य कर रहा है। किसानों में प्राधिकरण के विरुद्ध भारी नाराजगी है। किसान सभा प्राधिकरण के विरुद्ध मांग पूरी होने तक आंदोलन करेगी। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा लोगों को गुमराह करने का कार्य कर रही है। किसानों को ही आपस में बांट रही है। कुछ किसानों को 6 प्रतिशत प्लॉट और कुछ को 10 प्रतिशत प्लॉट देने का कार्य कर रही है।

किसान सतपाल फौजी ने कहा कि जब तक सभी किसानों को एक समान प्लॉट नहीं मिलेंगे, हमारा संघर्ष जारी रहेगा। किसान यूनियन भानु के नेता विकास गुर्जर ने कहा कि सादोपुर गांव के अंदर प्राधिकरण ने सामूहिक प्लॉट लगाने का कार्य किया है। जो न्याय संगत नहीं है। सभी लोग अपने प्लॉटों का आपसी बटवारा चाहते हैं। अथॉरिटी जब तक नया लेआउट बनाकर सभी किसानों को संतुष्ट नहीं करती, तब तक हम किसी भी रूप में पीछे नहीं हटेंगे।

इस दौरान बीर सिंह, लीले, रविन्द्र ठेकेदार, अमित गुर्जर, सोनू कुमार, गुलाब प्रधान, अजय बैसोया, किन्नी, रोहित बैसोया, भरत सिंह, रोहताश सिंह, अशोक आर्य और सोनू कुमार समेत काफी गांव के निवासी और किसान मौजूद रहे ।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.