अल्फा कमर्शियल बेल्ट में भर रहा सीवर का पानी, लोगों का बुरा हाल

हाल-ए-ग्रेटर नोएडा : अल्फा कमर्शियल बेल्ट में भर रहा सीवर का पानी, लोगों का बुरा हाल

अल्फा कमर्शियल बेल्ट में भर रहा सीवर का पानी, लोगों का बुरा हाल

Tricity Today | कमर्शियल बेल्ट में भर रहा सीवर का पानी

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा शहर का बुरा हाल है। अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि शहर के सबसे बड़े वाणिज्य क्षेत्र अल्फा कमर्शियल बेल्ट की सीवर लाइन महीनों से चॉक हुई पड़ी है। जिसके चलते सीवर का पानी कमर्शियल बेल्ट के वाणिज्यिक केंद्रों में भर रहा है। यहां रोजाना हजारों लोग आवागमन करते हैं। उन्हें दुर्गंध भरे पानी से होकर गुजरना पड़ता है। कमर्शियल बेल्ट में सैकड़ों कार्यालय, भोजनालय, रेस्टोरेंट, बैंक और दूसरे कार्यस्थल हैं। लोगों का कहना है कि तमाम मर्तबा ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण से शिकायत कर चुके हैं, लेकिन कोई समाधान नहीं हो रहा है।

एल्फा-वन कमर्शियल बेल्ट में भरा सीवर का पानी
सेक्टर अल्फा वन की कमर्शियल बेल्ट शहर का सबसे बड़ा और पुराना वाणिज्य केंद्र है। कमर्शियल बेल्ट में ट्रेडेक्स टावर-2 के सामने पूरी पार्किंग सीवर के पानी से भरी हुई है। जिससे बेहद गंदगी फैली हुई है। पूरे इलाके में बदबू है। आसपास के तमाम टावरों में लोगों का बैठना मुहाल है। डोमिनोज पिज्जा, बैंक ऑफ बड़ौदा और कई दूसरे बैंकों के बड़े-बड़े दफ्तर हैं। आसपास एक दर्जन से ज्यादा रेस्टोरेंट हैं। करीब 200 कार्यालय हैं। जिनमें हजारों की संख्या में रोजाना लोग आवागमन करते हैं। इन तमाम लोगों को इस गंदगी भरे पानी से होकर गुजरना पड़ता है।

सीवर का पानी बीमारी की वजह
शहर की सीनियर सिटिजन हाउसिंग सोसायटी में रहने वाली रिटायर टीचर अंजू गुप्ता कहती हैं, "मेरा बैंक खाता बैंक ऑफ बड़ौदा में है। मैं शुक्रवार को बैंक शाखा किसी काम से गई थी। पार्किंग में सीवर का पानी भरा हुआ है। कार से नीचे उतरते ही जूते और कपड़े सीवर के पानी में भीग गए। जिससे स्थिति बेहद असहज बन गई। मैंने बैंक मैनेजर और दूसरे लोगों से इस बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि महीनों से यही हालात बने हुए हैं। कोई सुनवाई करने वाला नहीं है।" अंजू गुप्ता आगे कहती हैं, "यह शहर का सबसे बड़ा वाणिज्य केंद्र है। इस केंद्र की यह दुर्गति देखकर विकास प्राधिकरण लापरवाही खुलकर सामने आ रही है। प्राधिकरण को जल्दी से जल्दी चॉक सीवर को दुरुस्त करना चाहिए। यह कोई बड़ा काम नहीं है, जिसके लिए लंबा वक्त और ज्यादा पैसा कमाया जाए।"

यहां विदेशी लोग भी आते हैं
यहीं जायका रेस्टोरेंट संचालित करने वाले अमित भाटी ने कहा, "अल्फा कमर्शियल बेल्ट में प्रॉपर्टी की कीमतें बहुत ज्यादा हैं और किराया भी बहुत ज्यादा है। इसके बावजूद प्राधिकरण की देखरेख नहीं की बराबर है। जिन बिल्डरों ने इन इमारतों का निर्माण किया था, वह सबकुछ बेच कर चले गए हैं। सीवर लाइन को दुरुस्त करने की जिम्मेदारी प्राधिकरण की है। पिछले करीब एक साल से कमर्शियल बेल्ट में सीवर का पानी भर जाता है। जिसे ठीक करने के लिए कई बार हम लोग लिखित शिकायत दे चुके हैं। कोई सुनवाई नहीं की जा रही है। यहां रोजाना बड़ी संख्या में विदेशी नागरिक आते हैं। विदेशी नागरिकों की नजर में भी शहर की छवि खराब हो रही है। अथॉरिटी को इस तरह ध्यान देना चाहिए और सीवर लाइन को ठीक करना चाहिए। यह गंदगी भरा पानी बीमारियों की वजह है। आसपास बड़ी संख्या में रेस्टोरेंट हैं, जहां लोग खाना खाने आते हैं। सीवर के पानी से उड़कर आने वाले मक्खी और मच्छरों को रोकने की भरपूर कोशिश करते हैं फिर भी यह बीमारी की वजह बन सकती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.