ग्रेटर नोएडा में बना यूपी का पहला ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर, एआरटीओ ने बताई खासियत

अच्छी खबर : ग्रेटर नोएडा में बना यूपी का पहला ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर, एआरटीओ ने बताई खासियत

ग्रेटर नोएडा में बना यूपी का पहला ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर, एआरटीओ ने बताई खासियत

Tricity Today | यूपी का पहला ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में राज्य का पहला ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र बनकर तैयार हो गया है। यह केंद्र बिसाहड़ा रोड पर प्यावली दादरी में स्थित है। इस महत्वपूर्ण विकास के साथ गौतमबुद्ध नगर जिले में दो और ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों के निर्माण की योजना है।

ड्राइविंग के साथ लाइसेंस भी मिलेगा
एआरटीओ प्रशासन के डॉ.सियाराम वर्मा ने बताया कि यह नया केंद्र "मैसर्स शिवम एम मार्बल्स मोटर ड्राइविंग प्रशिक्षण स्कूल" के नाम से जाना जाएगा। यह एक निजी प्रशिक्षण केंद्र है जो चालकों को ड्राइविंग का प्रशिक्षण देने के साथ-साथ ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की जिम्मेदारी भी निभाएगा। हालांकि, डॉ.सियाराम वर्मा ने यह भी बताया कि अभी तक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) पत्र जारी नहीं किया गया है, लेकिन उम्मीद है कि मुख्यालय से जल्द ही इस संबंध में आदेश जारी हो जाएंगे।

सड़क सुरक्षा को बेहतर बनाने की योजना
यह पहल उत्तर प्रदेश सरकार की सड़क सुरक्षा को बेहतर बनाने की व्यापक योजना का हिस्सा है। पूरे राज्य में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल के तहत ऐसे ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। परिवहन विभाग ने अब तक 32 निजी संस्थानों को लैटर ऑफ इंटेंट (एलओआई) जारी किया है, जिनमें से गौतमबुद्ध नगर का यह केंद्र पहला है जिसका निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।

रोजगार के अवसर पैदा होंगे
डॉ.सियाराम वर्मा ने आगे बताया कि केंद्र को पूर्णता प्रमाण पत्र जारी करने से पहले सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा नियुक्त एक तीसरी कंपनी द्वारा ऑडिट किया जाएगा। इसके अलावा गौतमबुद्ध नगर जिले में दो और मोटर प्रशिक्षण केंद्रों के लिए आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो इस क्षेत्र में ड्राइविंग प्रशिक्षण की बढ़ती मांग को दर्शाता है। यह पहल न केवल सड़क सुरक्षा में सुधार लाएगी, बल्कि रोजगार के नए अवसर भी पैदा करेगी और प्रदेश में ड्राइविंग कौशल के स्तर को भी ऊंचा उठाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.