आक्सफोर्ड और DPS समेत इन 12 स्कूलों पर आया संकट, जल्द होगी मान्यता रद्द! जानिए क्यों

गौतमबुद्ध नगर से बड़ी खबर : आक्सफोर्ड और DPS समेत इन 12 स्कूलों पर आया संकट, जल्द होगी मान्यता रद्द! जानिए क्यों

आक्सफोर्ड और DPS समेत इन 12 स्कूलों पर आया संकट, जल्द होगी मान्यता रद्द! जानिए क्यों

Google Image | Symbolic Image

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर शिक्षा विभाग ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। विभाग ने 12 प्रतिष्ठित स्कूलों की एक सूची जारी की है, जिन्होंने शिक्षा का अधिकार (आरटीई) अधिनियम के तहत छात्रों को प्रवेश देने से इनकार किया है। इस गंभीर उल्लंघन के कारण इन स्कूलों की मान्यता रद्द होने का खतरा मंडरा रहा है।

सबसे ज्यादा बाल भारती और दिल्ली पब्लिक स्कूल पर खतरा
सूची में शामिल प्रमुख स्कूलों में बाल भारती पब्लिक स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल, रामज्ञया स्कूल, द मिलेनियम स्कूल और शिव नादर स्कूल जैसे नामचीन संस्थान शामिल हैं। इन स्कूलों ने सीटों की कमी, दस्तावेजों की अनुपलब्धता, प्रवेश प्रक्रिया में देरी और अन्य प्रशासनिक मुद्दों का हवाला देते हुए छात्रों को प्रवेश देने से मना किया है। विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार बाल भारती पब्लिक स्कूल ने सबसे अधिक 184 आवेदन अस्वीकार किए, जबकि दिल्ली पब्लिक स्कूल ने 125 आवेदन खारिज किए।

शिक्षा विभाग ने किया कमेटी का गठन
शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "हम इस मामले को अत्यंत गंभीरता से ले रहे हैं। संबंधित स्कूलों को नोटिस जारी किया जाएगा और उनसे स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम का पूर्ण रूप से पालन हो।" विभाग ने इस मामले की जांच के लिए एक विशेष कमेटी का गठन किया है। यह कमेटी स्कूलों के जवाब का विश्लेषण करेगी और आगे की कार्रवाई की सिफारिश करेगी। अधिकारियों ने यह भी सुनिश्चित किया है कि वे इन स्कूलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी योग्य बच्चों को अधिनियम के तहत प्रवेश मिले।

सभी स्कूलों पर नजर
यह कदम शिक्षा के अधिकार को सुरक्षित करने और सभी बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास माना जा रहा है। शिक्षा विभाग ने कहा है कि वे स्थिति पर करीबी नजर रखेंगे और आवश्यकता पड़ने पर आगे की कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे।

इन स्कूलों की रद्द हो सकती है मान्यता
बाल भारती पब्लिक स्कूल
दिल्ली पब्लिक स्कूल केवीएस
रामज्ञया स्कूल
द मिलेनियम स्कूल
समसेरा द वर्ल्ड एकेडमी
राघव ग्लोबल स्कूल
दरबारी लालफाउंडेशन वर्ल्ड स्कूल
शिव नादर स्कूल
संस्कार रोजा जलालपुर
फार्च्यून वर्ल्ड स्कूल
आर्मी पब्लिक स्कूल
आक्सफोर्ड ग्रीन पब्लिक स्कूल

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.