ग्रेटर नोएडा के ये 3 गांव बनेंगे स्मार्ट विलेज, जानिए क्या होंगी सुविधाएं

अच्छी खबर : ग्रेटर नोएडा के ये 3 गांव बनेंगे स्मार्ट विलेज, जानिए क्या होंगी सुविधाएं

ग्रेटर नोएडा के ये 3 गांव बनेंगे स्मार्ट विलेज, जानिए क्या होंगी सुविधाएं

Google Image | Symbolic Photo

Greater Noida :  ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने गांवों को स्मार्ट बनाने की योजना पर कार्य शुरू कर दिया है। पहले चरण में प्राधिकरण 14 गांवों को स्मार्ट विलेज बनाएगा। फिलहाल प्राधिकरण ने तीन गांव को स्मार्ट विलेज बनाने के लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। प्राधिकरण ने सिरसा, चीरसी और अस्तौली को स्मार्ट विलेज बनाने के लिए भी तैयारी शुरू कर दी है। यह कार्य प्राधिकरण एफओबी के साथ साथ मिलकर करेगा। प्राधिकरण ने 23 कार्यों के लिए 41.47 करोड़ रुपये के लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। 

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधीन आने वाले गांवों को स्मार्ट विलेज बनाने की परियोजना पर काम शुरू हो चुका है। पहले चरण में 14 गांवों को स्मार्ट बनाने की योजना है। प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण के निर्देश पर परियोजना विभाग ने सिरसा, चीरसी और अस्तौली को स्मार्ट विलेज बनाने के लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। इन तीनों पर करीब 8.26 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 

गांवों को स्मार्ट बनाने के लिए इन चीजों पर होगा कार्य 
स्मार्ट विलेज के अंतर्गत इन गांवों में सड़कें, ड्रेनेज, सीवरेज, जलापूर्ति और बिजली के कार्य, सामुदायिक केंद्र, पंचायत घर और प्राथमिक विद्यालय का विकास, हॉर्टिकल्चर और लैंड स्कैपिंग के कार्य, वाई-फाई की सुविधा, खेल के मैदान का विकास, तालाबों का संरक्षण आदि कार्य होंगे। इसके अलावा एलजी रोटरी से साईं मंदिर रोटरी और डीपीएस रोटरी से प्राधिकरण रोटरी तक 60 मीटर रोड की री-सर्फेसिंग कराई जाएगी। 

एसीसी प्लांट से तिगरी गेट तक सेंट्रल वर्ज, रोड साइड ग्रीनरी व 20 मीटर चौड़ी रोड पर पेड़ पौधे लगाने के साथ ही सिविल कार्य भी होने हैं। 105 मीटर टी प्वांइट से एलजी रोटरी व दुर्गा टाकीज रोटरी से सूरजपुर टी प्वाइंट तक सेंट्रल वर्ज, ग्रीन बेल्ट, फूड प्लाजा आदि पर लगे पेड़ पौधों के रखरखाव के कार्य होंगे। घंघोला में आबादी भूखंडों का विकास, सेक्टर बीटा वन के सामुदायिक केंद्र की मरम्मत आदि कार्य भी इसी टेंडर में शामिल हैं। जीएम प्रोजेक्ट एके अरोड़ा ने इन कार्यों की टेंडर प्रक्रिया को शीघ्र पूरा कर निर्माण जल्द शुरू कराने की बात कही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.