नोएडा हवाईअड्डा शुरू होने के बाद इन एयरपोर्ट्स को होगा नुकसान, जानिए कैसे

आज की बड़ी खबर : नोएडा हवाईअड्डा शुरू होने के बाद इन एयरपोर्ट्स को होगा नुकसान, जानिए कैसे

नोएडा हवाईअड्डा शुरू होने के बाद इन एयरपोर्ट्स को होगा नुकसान, जानिए कैसे

Tricity Today | Symbolic Photo

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर के जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम काफी तेजी के साथ चल रहा है। वैसे तो यह एयरपोर्ट भारत की छाप पूरी दुनिया में छोड़ेगा, लेकिन इस एयरपोर्ट के शुरू होने के बाद देश के काफी एयरपोर्ट को नुकसान हो सकता है। खासतौर पर उत्तर भारत के एयरपोर्ट्स को नुकसान होगा। सबसे ज्यादा असर दिल्ली में स्थित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आईजीआई) को पड़ेगा।

दिल्ली से काफी फ्लाइट्स जेवर में होंगी शिफ्ट
एक रिपोर्ट के मुताबिक आईजीआई दिल्‍ली से काफी संख्‍या में फ्लाइट्स जेवर एयरपोर्ट शिफ्ट हो जाएंगी। इससे बड़ी बात यह है कि दिल्ली से मुकाबले जेवर एयरपोर्ट से उड़ने वाली फ्लाइट का किराया करीब 20 प्रतिशत सस्ता होगा।  नोएडा एयरपोर्ट से पहले दिन 65 फ्लाइट उड़ान भरेंगी। जिसमें से 2 इंटरनेशनल और 63 घरेलू होंगी।

करीब 15 प्रतिशत किराया सस्ता होगा
इसके अलावा उत्तर प्रदेश में जहाज पर इस्‍तेमाल होने वाले एटीएफ (एविएशन टर्बाइन फ्यूल-जेट फ्यूल) पर सिर्फ एक फीसदी वैट लगता है, जबकि दिल्ली में 25 प्रतिशत वैट लगता है। मतलब, यूपी में फ्यूल पर 24 प्रतिशत वैट कम होने से किराया भी सस्‍ता होने की संभावना है। इस वजह से जेवर से उड़ने वाली फ्लाइट के किराए में 15 फीसदी तक कमी होने की संभावना है।

इन एयरपोर्ट्स पर भी पड़ेगा असर
एक रिपोर्ट के अनुसार एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया के पूर्व चेयरमैन और एविएशन एक्‍सपर्ट वीपी अग्रवाल का कहना है कि अगर किराया कम हुआ तो हवाई यात्री टिकट पर अपने पैसे बचाने के लिए दिल्ली के बजाय नोएडा एयरपोर्ट आएंगे। वैसे भी दोनों शहरों के बीच ज्यादा दूरी नहीं है। बताया जा रहा है कि दिल्ली एयरपोर्ट के अलावा उत्‍तराखंड के देहरादून, राजस्‍थान के जयपुर, मध्‍य प्रदेश के ग्‍वालियर और चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर फर्क पड़ सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.