इस बार मतदाता पहचान पत्र पर नहीं होगा बूथ नंबर, स्लिप होगी सबसे महत्वपूर्ण

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 : इस बार मतदाता पहचान पत्र पर नहीं होगा बूथ नंबर, स्लिप होगी सबसे महत्वपूर्ण

इस बार मतदाता पहचान पत्र पर नहीं होगा बूथ नंबर, स्लिप होगी सबसे महत्वपूर्ण

Google Image | Symbolic Photo

Greater Noida News : प्रशासन विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेजी से कर रहा है। इस बार प्रशासन ने कई बदलाव किए हैं। अब से पहले लोगों को मतदान पहचान पत्र पर ही उनके बूथ नंबर लिखा हुआ आता था, लेकिन इस बार से मतदाता पहचान पत्र बूथ नंबर नहीं होगा। मतदाता पहचान पत्र पर केवल केंद्र का पता लिखा होगा। बूथ नंबर पता करने के लिए मतदाता को नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल (एनवीएसपी) और वोटर हेल्पलाइन एप्लीकेशन पर जाकर देखना होगा।

इस तरहा पता चलेगा बूथ नंबर
मतदाता नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल और वोटर हेल्पलाइन एप्लीकेशन के जरिए अपना बूथ नंबर पता कर सकते हैं। इन दोनों पर मतदाता अपना मतदाता पहचान पत्र का नंबर और नाम डालकर बूथ संख्या का पता कर सकते हैं। जिला प्रशासन ने सभी मतदाताओं से एप्लीकेशन पर बूथ संख्या देखने की अपील की है। इस तरह मतदाता अपना बूथ नंबर का पता करके मतदान कर सकते हैं। 

पुराने पहचान पत्र धारकों का भी बदल सकता है बूथ नंबर
इस बार जिले की तीनों सीटों पर 16.23 लाख मतदाता विधानसभा चुनाव के लिए मतदान करेंगे। पिछले 4 महीने में एक लाख से अधिक मतदाताओं के नहीं पहचान पत्र बने हैं। लेकिन भारत निर्वाचन आयोग ने इस बार मतदान पहचान पत्र पर बूथ नंबर नहीं लिखा है। निर्वाचन आयोग ने पहचान पत्र के पीछे केवल मतदान केंद्र का पता लिखा है। जिस वजह से मतदाताओं को थोड़ी कठिनाई होगी। इसका कारण समय-समय पर भूत का विभाजन होने से संख्या में बदलाव आना है। वही, विभाजन के कारण पुराने पहचान पत्र धारकों का भी भूत नंबर बदलने की उम्मीद है। जिस वजह से पुराने धारकों का भी भूत नंबर बदला हुआ मिल सकता है। ऐसे में वह भी अपना बूत नंबर नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल और वोटर हेल्पलाइन एप्लीकेशन पर पता करके मतदान करने जाएं।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी वंदिता श्रीवास्तव ने बताया कि तीनों विधानसभा सीट में इस बार 100 प्रतिशत मतदाता स्लिप का वितरण कराया जाएगा। ऐसे में मतदाताओं से अपील है कि वह मतदान केंद्र पर जाने से पहले अपना बूथ नंबर एनवीएसपी और पोर्टल हेल्पलाइन नंबर पर देख ले। वहीं, मतदाता पहचान पत्र होना जरूरी नहीं है। अगर आपका नाम मतदाता सूची में है तो अन्य फोटोयुक्त पहचान पत्र के साथ मतदान कर सकते हैं। 

इस बार मतदाता स्लिप महत्वपूर्ण साबित होगी
निर्वाचन आयोग ने कोरोना के कारण बूथों पर मतदाताओं की संख्या घटा दी है। इस बार 1,200 मतदाताओं पर एक भूत होगा। अब से पहले 1,500 मतदाताओं पर एक बूथ होता था। जिस वजह से पुराने मतदाताओं के पहचान पत्र पर लिखा बहुत नंबर बदल सकता है। ऐसे में बूथ के नंबर पर बदलाव होने के कारण इस बार मतदाता स्लिप महत्वपूर्ण साबित होगी। उसी से मतदाताओं को बूथ का नंबर पता चलेगा। निर्वाचन आयोग ने 100 प्रतिशत मतदाताओं को स्लिप उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। साथ ही मतदाता एनवीएसपी और वोटर हेल्पलाइन एप्लीकेशन से स्लिप डाउनलोड कर सकते हैं। प्रशासन की तरफ से आयोग को 60 बूथ और बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा गया है। मतदाता सूची में नाम जोड़ने का समय अभी बाकी है। जिस वजह से करीब 40 हजार मतदाता सूची में और जोड़ सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.