गौतमबुद्ध नगर में आए 3 नए अफसर, जानिए किसमें क्या खूबी

IAS and IPS Transfers : गौतमबुद्ध नगर में आए 3 नए अफसर, जानिए किसमें क्या खूबी

गौतमबुद्ध नगर में आए 3 नए अफसर, जानिए किसमें क्या खूबी

Tricity Today | गौतमबुद्ध नगर में आए 3 नए अफसर

  • आईएएस वंदना त्रिपाठी को नोएडा अथॉरिटी में ओएसडी बनाया गया
  • अभिषेक वर्मा को पुलिस कमिश्नरेट में डीसीपी पोस्ट किया गया है
  • स्वप्निल ममगईं पीएसी के कमांडेंट बनाकर गौतमबुद्ध नगर भेजे गए हैं
Gautam Buddh Nagar News : उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार को राज्य में बड़ा प्रशासनिक और पुलिस फेरबदल किया है। इस फेरबदल का असर गौतमबुद्ध नगर में पुलिस डिपार्टमेंट, नोएडा विकास प्राधिकरण और पीएसी पर पड़ा है। नोएडा अथॉरिटी में आईएएस अधिकारी वंदना त्रिपाठी को विशेष कार्याधिकारी बनाकर भेजा गया है। गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट में अभिषेक वर्मा को बतौर डीसीपी नियुक्त किया गया है। वह औरैया से ट्रांसफर होकर आ रहे हैं। गौतमबुद्ध नगर की 49वीं वाहिनी पीएसी में कमांडेंट की पोस्ट खाली चल रही थी। कानपुर देहात के एसपी स्वप्निल ममगईं को कमांडेंट बनाकर शासन ने भेजा है। यह तीनों पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी लंबा अनुभव रखते हैं।

वंदना त्रिपाठी नोएडा की ओएसडी बनीं, क्लीन इमेज महिला अफसर
आईएएस वंदना त्रिपाठी को नोएडा का विशेष कार्याधिकारी बनाकर भेजा गया है। वंदना वर्ष 2000 बैच की पीसीएस अफसर थीं। उन्हें 28 अक्टूबर 2021 को पदोन्नत करके आईएएस बनाया गया। वह मूल रूप से गोरखपुर की रहने वाली हैं। वंदना त्रिपाठी मौजूदा समय में उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग प्रयागराज में सचिव के पद पर तैनात थीं। करीब 5 वर्षों से वह इसी पोस्ट पर काम कर रही थीं। वंदना त्रिपाठी उत्तर प्रदेश के प्रशासनिक कैडर में क्लीन इमेज वाली महिला अफसर हैं। उन्हें करीब 22 वर्षों का प्रशासनिक अनुभव है। अगर पश्चिम उत्तर प्रदेश की बात करें तो वंदना त्रिपाठी बुलंदशहर में लंबे अरसे तक काम कर चुकी हैं। वह बुलंदशहर की सिकंदराबाद और सदर तहसीलों में एसडीएम रह चुकी हैं।

अच्छा प्रशानिक अनुभव, फैसले लेने में माहिर
इलाहाबाद विकास प्राधिकरण की सचिव रह चुकी हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अपर जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी के तौर पर काम करने का भी अनुभव है। वंदना त्रिपाठी को यूपी के प्रशासनिक कैडर में तेजतर्रार महिला अफसर के तौर पर जाना जाता है। वह तेजी से फैसले लेने में माहिर हैं।

औरैया के एसपी अभिषेक वर्मा को डीसीपी बनाकर भेजा गया
गौतमबुद्ध नगर के पुलिस उपायुक्त (अपराध) अभिषेक का शनिवार की देर रात तबादला हो गया है। उन्हें शामली का पुलिस अधीक्षक बनाकर भेजा गया है। अब उनकी जगह औरैया के पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा को भेजा गया है। अभिषेक वर्मा वर्ष 2016 बैच के आईपीएस अफसर हैं। मूल रूप से चित्रकूट के रहने वाले हैं। वर्ष 2016 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। अभिषेक वर्मा ने इलेक्ट्रॉनिक्स में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग किया है। वह 30 सितंबर 2021 से औरैया में तैनात थे। 

किसान की फसल बचाने खुद आग में कूद गए थे, तब चर्चा में आए
इसी साल 20 अप्रैल को अभिषेक वर्मा संवेदनशीलता के लिए चर्चा में आ गए हैं, जब औरैया के गांव रोशनपुर में एक खेत पर लगी आग की लपटों ने कई बीघा गेहूं की फसल को चपेट में ले लिया था। इस घटना से प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए थे। इस दौरान मौके पर मौजूद एसपी अभिषेक वर्मा खुद राहत कार्य में जुट गए थे। एसपी वर्मा ने आग की जद से बचाने के लिए गेंहू के गठ्ठरों को खुद खींचा। सोशल मीडिया पर एसपी अभिषेक वर्मा का वीडियो वायरल हो गया। उस वक्त अभिषेक वर्मा की संवेदनशीलता को देखकर लोगों ने जमकर तारीफ उनकी तारीफ की थी। औरैया में तैनाती से पहले वर्मा पुलिस महानिदेशक कार्यालय में बतौर एसपी तैनाते थे। वह गाजियाबाद में एसपी सिटी और बरेली जिले में क्षेत्राधिकारी रह चुके हैं।

स्वप्निल ममगईं को गौतमबुद्ध नगर पीएसी की कमान
कानपुर देहात के पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगईं को गौतमबुद्ध नगर में 49वीं वाहिनी पीएसी का कमांडेंट बनाकर भेजा गया है। यह पोस्ट लंबे अरसे से खाली पड़ी हुई थी।इसी साल 5 जनवरी को स्वप्निल ममगईं का तबादला कानपुर देहात बतौर पुलिस अधीक्षक किया गया था। स्वप्निल ममगईं वर्ष 2011 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। कानपुर देहात में पोस्टिंग से पहले हुए उत्तर प्रदेश के 7 जिलों में बतौर पुलिस अधीक्षक काम कर चुके हैं। मूल रूप से उत्तराखंड में देहरादून के रहने वाले हैं। कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया है।

स्वप्निल ममगईं का पुलिस सेवा में शानदार है ट्रैक रिकॉर्ड
स्वप्रिल ममगईं लखनऊ में आर्थिक अपराध शाखा के एसपी रह चुके हैं। लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट की स्थापना के समय उन्हें डीसीपी हेडक्वार्टर नियुक्त किया गया था। वह सीबीसीआईडी लखनऊ में भी तैनात रहे हैं। 2016 में बतौर एसपी उनकी पहली पोस्टिंग बलरामपुर में हुई थी। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में आचार संहिता के दौरान भारत निर्वाचन आयोग ने उन्हें जालौन की जिम्मेदारी दी थी। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने एसपी एटा के रूप में जिम्मेदारी निभाई थी। वह मथुरा, रायबरेली में भी एसपी रह चुके हैं। स्वप्निल अगले सप्ताह गौतमबुद्ध नगर में 49वीं वाहिनी पीएसी में बतौर कमांडेंट कार्यभार संभालेंगे। उन्होंने हाल ही में बिकरु कांड के मुख्य आरोपी विकास दुबे के रिश्तेदारों की बड़ी संपत्तियां सीज की थीं।

अब तक उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में काम कर चुके हैं
वर्ष 2011 बैच के आईपीएस स्वप्निल ममगईं को तेज तर्रार आईपीएस और कड़े निर्णय लेने वाले अफसर के रूप में जाने जाते हैं। ममगईं ने मेरठ में ट्रेनिंग ली है। वह सीबीसीआईडी लखनऊ में रहे। कुछ दिन पीएसी मुराबाद में तैनात रहे। इसके अलावा जनपद झांसी के टहरौली, गाजियाबाद और मुजफ्फरनगर में सीओ के पद पर काम किया। डेढ़ वर्ष तक अभियोजन मेरठ में तैनाती रही। इसके बाद ईओडब्ल्यू लखनऊ में रहे हैं। कुल मिलाकर स्वप्निल ममगईं को उत्तर प्रदेश पुलिस के लगभग सभी विभागों में काम करने का अनुभव हासिल है। अब तक पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य उत्तर प्रदेश और पूर्वांचल के करीब 10 जिलों में काम कर चुके हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.