नोएडा एयरपोर्ट के पास बसेगी दो मिनी कंट्री, जापान और कोरिया का आनंद अब जेवर में

वाह! क्या बात है : नोएडा एयरपोर्ट के पास बसेगी दो मिनी कंट्री, जापान और कोरिया का आनंद अब जेवर में

नोएडा एयरपोर्ट के पास बसेगी दो मिनी कंट्री, जापान और कोरिया का आनंद अब जेवर में

Tricity Today | नोएडा एयरपोर्ट के पास बसेगी दो मिनी कंट्री

Greater Noida News : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास जापानी और कोरियाई सिटी बसना पूरी तरह से तय हो गया है। जापान और कोरिया में निवेश के लिए गए यूपी के मंत्री और अफसरों के साथ उद्यमियों ने पूंजी निवेश की इच्छा जताई है। निवेश को लेकर दोनों देश के सकारात्मक रुख को देखते हुए यह कदम उठाया जा रहा है। जापानी और कोरियन कंपनियां चाहती हैं कि उन्हें जेवर एयरपोर्ट के पास जमीन मिले, जहां वे अपनी छोटी-बड़ी परियोजनाएं लगा सकें। जिसके लिए यीडा ने 365 हेक्टेयर कोरियन के लिए और 395 हेक्टेयर जापानी सिटी के भूमि अधिग्रहीत करने की तैयारी कर रहा है।

इस सेक्टर में जमीन चिन्हित की
प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि जेवर एयरपोर्ट के पास सेक्टर-4ए में कोरियन और सेक्टर-5ए में जापानी सिटी को विकसित करने का प्रस्ताव रखा गया है। पहले इन दोनों शहर को सेक्टर-10 और 32 में बसाने की तैयारी थी, लेकिन इनके लिए अब सेक्टर-4ए और 5ए की जमीन को चिह्नित कर ली गई है। इस क्षेत्र में निवेश के तौर पर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां आएंगी। जैसे सेमीकंडक्टर, एआई (आर्टीफिशियल इंटलीजेंस), ग्रीन हाइड्रोजन एनर्जी और सोलर एनर्जी सहित ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी निवेश होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और यीडा से की मुलाकात
जापानी अधिकारियों हाल ही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों से मुलाकात कर के निवेश प्रस्तावों के साथ प्रस्तावित सिटी पर चर्चा की। जिसके बाद प्राधिकरण क्षेत्र में इनके प्रतिनिधिमंडल को जमीन दिखाई गई थी। इसके लिए बने कंसोर्टियम (सहायता संघ) द्वारा जमीन तय करने के बाद प्राधिकरण ने दोनों सेक्टरों में किसानों की भूमि को अधिग्रहण करने की तैयारी शुरू कर दी है।

500-500 एकड़ जमीन अलॉट करेगा प्राधिकरण
जापान और कोरिया दोनों देश यमुना में अलग-अलग सिटी बसाने के लिए तैयार हो गए है। दोनों देश यमुना में ढाई लाख करोड़ रुपए का निवेश करेंगे। यमुना अथॉरिटी दोनों देशों को जापानी और कोरियाई सिटी बसाने के लिए नोएडा एयरपोर्ट के पास 500-500 एकड़ जमीन अलॉट करेगा। जिसमें 50 प्रतिशत यानी 1272 करोड़ रुपये उत्तर प्रदेश सरकार देगी और किसानों से 2544 करोड़ रुपये में भूमि ली जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.