दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए यूपी और हरियाणा सरकार हुईं सहमत, दोनों राज्यों को मिलेगा बड़ा फायदा

BIG BREAKING : दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए यूपी और हरियाणा सरकार हुईं सहमत, दोनों राज्यों को मिलेगा बड़ा फायदा

दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए यूपी और हरियाणा सरकार हुईं सहमत, दोनों राज्यों को मिलेगा बड़ा फायदा

Tricity Today | दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने की तैयारी लगभग पूरी हो गई है। हरियाणा के बल्लभगढ़ से जेवर तक बनने वाले 31 किलोमीटर के इस टुकड़े की जमीन का खर्च दोनों सरकारें आधा-आधा देंगी। पहले दोनों प्रदेशों को अपने अपने हिस्से की जमीन का अधिग्रहण करना था। लेकिन हरियाणा सरकार इससे सहमत नहीं थी। अब इस पर उत्तर प्रदेश सरकार सहमत हो गई है। सूत्रों का कहना है कि अब उत्तर प्रदेश सरकार ने हरियाणा को पत्र भेज दिया है। इसके निर्माण का खर्च एनएचएआई उठाएगा।

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए कवायद चल रही है। हरियाणा के बल्लभगढ़ से गुजर रहे दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस-वे को जेवर तक बढ़ाया जाना है। इसके लिए करीब 31 किलोमीटर हाईवे बनाना है। इसमें 24 किलोमीटर हरियाणा और 7 किलोमीटर का क्षेत्र उत्तर प्रदेश में आता है। इसका निर्माण कार्य एनएचएआई करेगा। लेकिन जमीन अधिग्रहण का काम हरियाणा और उत्तर प्रदेश सरकार करेगी। पहले एक प्रस्ताव रखा गया था कि जिस राज्य के हिस्से में जितनी जमीन आती है और उसे अधिग्रहित करके एनएचआई को सौंप दें ताकि इसका निर्माण कार्य हो सके। हरियाणा सरकार इससे सहमत नहीं है। हरियाणा सरकार का तर्क है कि बल्लभगढ़ से जेवर तक अगर एक्सप्रेस से बनाया जाता है तो इसका सबसे अधिक फायदा उत्तर प्रदेश सरकार यानी जेवर एयरपोर्ट को होगा। इसलिए इसका आधा-आधा खर्च उठाना चाहिए। सूत्रों का कहना है कि उत्तर प्रदेश सरकार आधे-आधे खर्च पर राजी हो गई है। प्रदेश सरकार ने हरियाणा सरकार को चिट्ठी भेज दी है। अब इसकी बाधाएं दूर हो गई हैं।

जेवर और दिल्ली एयरपोर्ट को जोड़ने का एक और मार्ग मिलेगा
31 किलोमीटर के इस हाईवे के बन जाने से दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे दिल्ली एयरपोर्ट से जुड़ जाएगा। इसके अलावा दिल्ली एयरपोर्ट से भी जेवर एयरपोर्ट जुड़ जाएगा। इससे दिल्ली एयरपोर्ट और जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने की एक और कनेक्टिविटी मिल जाएगी।

उत्तर प्रदेश में सिर्फ 7 किलोमीटर का है हिस्सा
बल्लभगढ़ से जेवर तक 31 किलोमीटर का हाईवे बनना है। इसमें 24 किलोमीटर का हिस्सा हरियाणा और 7 किलोमीटर का हिस्सा उत्तर प्रदेश में आता है। इस हाइवे को बनाने के लिए खर्च तो एनएचआई दे देगा, लेकिन जमीन अधिग्रहण का काम दोनों सरकारों को करना होगा।

1350 किलोमीटर लंबा है दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे
दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे 1350 किलोमीटर लंबा है। यह 8 लेन का होगा और इसे 12 लेन  तक बढ़ाया जा सकता है। यह दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा। मार्च 2023 तक इसका निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.