विश्व हिंदू परिषद के मनाया 57वां स्थापना दिवस, भारतीय संस्कृति को लेकर युवाओं को किया जागरूक

ग्रेटर नोएडा : विश्व हिंदू परिषद के मनाया 57वां स्थापना दिवस, भारतीय संस्कृति को लेकर युवाओं को किया जागरूक

विश्व हिंदू परिषद के मनाया 57वां स्थापना दिवस, भारतीय संस्कृति को लेकर युवाओं को किया जागरूक

Tricity Today | विश्व हिंदू परिषद के 57वें स्थापना दिवस के मौके पर कार्यक्रम का आयोजन

विश्व हिंदू परिषद के 57वें स्थापना दिवस और श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर ग्रेटर नोएडा वर्ल्ड स्कूल में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर जीएनआईओटी कॉलेज के चेयरमैन राजेश कुमार गुप्ता और मुख्य वक्ता के रूप में विहिप के मेरठ प्रान्त के संगठन मंत्री नागेंद्र 'समर्थ' ने शिरकत की। इस कार्यक्रम में गौतमबुद्ध नगर और ग्रेटर नोएडा प्रखण्ड के अध्यक्ष और विहिप के कार्यकर्ता शामिल रहे। 

दीप प्रज्वलन और मंत्रोच्चार के साथ हुई शुरुआत
दीप प्रज्वलन और मंत्रोच्चार के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गई। मुख्य अतिथि राजेश कुमार गुप्ता ने लोगों को बहुत ही कम शब्दों में विश्व हिंदू परिषद के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। साथ ही जन्माष्टमी की शुभकामनाएं भी दीं। 

विश्व हिंदू परिषद वसुधैव कुटुंबकम को मानने वाला संगठन
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता समर्थ ने विश्व हिंदू परिषद को व्याख्यात्मक रूप से समझाते हुए कहा कि विश्व हिंदू परिषद वसुधैव कुटुंबकम को मानने वाला संगठन है। विश्व हिंदू परिषद ने जमीनी स्तर पर कार्य किया है। वहीं युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि आज के युवाओं को संस्कृति से जागरूक होने और दिल से मजबूत होने की आवश्यकता है। आज के युवा छोटी- छोटी बातों पर गलत कदम उठा लेते है, इसलिए युवाओं को जिंदगी का महत्व समझने की जरूरत है। 

महाभारत और श्रीकृष्ण से लेनी होगा प्रेरणा
समर्थ ने कहा कि भारत में इसीलिए लोग पीछे रह जाते हैं क्योंकि यहां के लोगों पर जातिवाद हावी है। महाभारत और श्रीकृष्ण का नाम लेते हुए कहा कि लोगों को इनसे प्रेरणा लेने की ज़रूरत है, जिस तरह श्रीकृष्ण ने लोगों को कंस से बचाया था। उसी तरह आज भृष्ट लोगों से समाज को बचाने के लिए विहिप को जमीनी स्तर पर मजबूती से काम करने की ज़रूरत है। वहीं नागेंद्र समर्थ ने विहिप की अनेकों कामयाबियां गिनाईं। लोगों को हिंदू धर्म के प्रति आस्था और विश्वास बनाए रखने की बात कही। 

धर्म परिवर्तन का सबसे बड़ा मुद्दा
उन्होंने कहा कि हमारे देश में धर्म परिवर्तन एक बड़ी समस्या बन चुका है। सन् 1981 में केरल में 1334 परिवारों ने एक साथ धर्म परिवर्तन किया था। जो कि आज तक का धर्म परिवर्तन का सबसे बड़ा मुद्दा माना गया है। हमें धर्म परिवर्तन को रोकना होगा और सभी हिंदुओं को एकजुट होकर रहना होगा। 

विहिप से की अध्यक्षता
कार्यक्रम की अध्यक्षता विहिप गौतमबुद्ध नगर के विभागाध्यक्ष प्रेमपाल नागर ने की। कार्यक्रम  में विहिप मेरठ प्रांत के प्रचार प्रमुख अवधेश पाण्डेय के अलावा संगठन  के जिला एवं प्रखण्ड स्तर के तमाम कार्यकर्ता और सेवाभारती संगठन के कई पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.