पंचायत चुनाव के लिए मदतान शुरू हुआ, 208719 मतदाता तय करेंगे उम्मीदवारों की किस्मत

गौतमबुद्ध नगर: पंचायत चुनाव के लिए मदतान शुरू हुआ, 208719 मतदाता तय करेंगे उम्मीदवारों की किस्मत

पंचायत चुनाव के लिए मदतान शुरू हुआ, 208719 मतदाता तय करेंगे उम्मीदवारों की किस्मत

Tricity Today | मतदान करने पहुंचे मतदाता

गौतमबुद्ध नगर में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में आज मतदान शुरू हो गया है। जिले के 208719 मतदाता जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत, ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य के प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है और शाम 6:00 बजे तक चलेगा। रविवार को ही पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दी गईं थी। कोविड-19 की गाइड लाइन के तहत मतदान चल रहा है। 

पूरा जतन कर रहे हैं प्रत्याशी
बताते चलें कि यूपी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत गौतमबुद्ध नगर में 19 अप्रैल को मतदान की तिथि तय हुई थी। यह नियत समय पर आज सुबह 7:00 बजे शुरू हो गया है। जिन गांवों में त्रिस्तरीय चुनाव हो रहे हैं, वहां मतदान कर्मी बूथों पर सुबह से ही काम पर लगे हैं। सुरक्षा बलों की भारी तैनाती की गई है। चुनाव में किस्मत आजमा रहे जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य व ग्राम पंचायत सदस्य के उम्मीदवारों ने मतदान केंद्र से 100 मीटर की दूरी पर अपने टेंट लगाए हैं। यहां बैठकर वह मतदाताओं की पर्ची बनवा रहे हैं। जिनके पास पर्ची नहीं है, उनको दें रहे हैं। 

इन उम्मीदवारों का भविष्य मतपेटी में बंद होगा
जिला पंचायत सदस्य के 5 वार्डों में से 52 प्रत्याशियों की किस्मत आज मतपेटी में बंद हो जाएगी। क्षेत्र पंचायत सदस्य के 119 पद हैं। 8 वार्डों में निर्विरोध चुनाव हो गया है। अब 111 वार्डों के 324 प्रत्याशियों के लिए मतदान हो रहा है। जबकि 87 ग्राम पंचायतों के लिए 450 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। एक ग्राम पंचायत में निर्विरोध चुनाव हो गया है। मतदाताओं तक पहुंच बनाने के लिए कुछ प्रत्याशियों ने मतदाताओं के घर जाकर उनकी पर्ची दी। साथ ही उन्हें अपने पक्ष में मतदान करने की अपील की। सीडीओ एके सिंह ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जनपद के 1964 कर्मचारी शांतिपूर्ण चुनाव कराने में लगे हैं। सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को चुनाव संपन्न कराने ट्रेनिंग दी जा चुकी है। 

कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन किया जा रहा है
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए जनपद में  59 संवेदनशील, 45 अति संवेदनशील और 28 अति संवेदनशील प्लस बूथ पर मतदान जारी है। इन सभी बूथों पर वीडियोग्राफी हो रही है। पुलिस और अतिरिक्त सुरक्षा बलों को मुस्तैद रखा गया है। कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए चुनाव कोविड गाइडलाइन के तहत कराए जा रहे हैं। पंचायत चुनाव के लिए बूथों को सेनिटाइज किया गया है। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद मतदान करने दिया जा रहा है। चुनाव आयोग ने कहा है कि मतदान प्रक्रिया में कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन कराया जाए। थर्मल स्कैनिंग के बाद ही मतदाताओं को बूथ में प्रवेश करने दिया जा रहा है। चुनाव ड्यूटी करने वाले सभी कर्मचारियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड किया गया है। बूथ पर सभी को मास्क लगाना जरूरी है और 2 गज दूरी का पालन किया जा रहा है। 

कुल मतदाता- 2,08,719

300 पुलिस अफसर हर गतिविधि पर नजर रखे हैं
चुनाव को सकुशल सम्पन्न करायें जाने के लिये  2 डीसीपी, 3 एडीसीपी, 5 एसीपी, 8 थाना प्रभारी, 3 निरीक्षक, 250 उपनिरीक्षक व 1 हजार कॉन्स्टेबल व 700 होमगार्डस ओर 5 कम्पनी पीएसी की तैनात की जा रही हैं। पुलिस कमिश्नर द्वारा मुख्य रूप से कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुये चुनाव मे तैनात पुलिस बल को स्वयं को सुरक्षित रखते हुये मतदाताओं से कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन कराये जाने के सम्बन्ध मे दिशा निर्देश दिये गए हैं। पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पूरे जनपद को 3 जोन एवं 29 सेक्टर में विभाजित किया गया है। जेवर जोन में 11 सेक्टर बनाए गए हैं। बिसरख जोन में 8 सेक्टर हैं। दादरी जोन में 10 सेक्टर बनाए गए हैं। बिसरख जोन में 8 सेक्टर होंगे। दादरी जोन में 10 सेक्टर बनाए गए हैं। इसमें दो हजार पुलिस अधिकारी-कर्मचारी लगाए गए हैं। इसके अलावा पांच कंपनी पीएसी की तैनात की गई है। 

इन बूथों पर खास नजर है
पुलिस कमिश्नर ने चुनाव में तैनात पुलिस कर्मियों से कहा है कि वे मोबाइल फोन से एक दूसरे के सम्पर्क में रहेंगे। कोई पुलिसकर्मी प्रत्याशी द्वारा उपलब्ध कराए गए भोजन का सेवन नहीं करेगा। शासन ने पुलिस बल के लिए भोजन का इंतजाम किया है। पुलिस उन बूथों पर विशेष नजर रख रही है, जो अतिसंवेदनशील प्लस की श्रेणी में रखे गए हैं। इन क्षेत्रों में गड़बड़ी करने वाले लोगों की पहचान पहले ही की जा चुकी है। ऐसे लोगों पर पुलिस नजर बनाए हुए है। पुलिस कमिश्नर का कहना है कि जो भी नियमों के विपरीत काम करेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मुकदमा दर्ज करके गिरफ्तारी की जाएगी। किसी को बख्शा नहीं जाएगा।

LIVE ग्रेटर नोएडा त्रिकोणीय चुनाव को लेकर पुलिस अलर्ट
ग्रेटर नोएडा त्रिकोणीय चुनाव को लेकर पुलिस अलर्ट

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.