अच्छे पढ़े-लिखे लोग जल्दी बनते साइबर क्राइम का शिकार, ताऊ और फूफा बन ऐसे लगा देते है चूना

गौतमबुद्ध नगर : अच्छे पढ़े-लिखे लोग जल्दी बनते साइबर क्राइम का शिकार, ताऊ और फूफा बन ऐसे लगा देते है चूना

अच्छे पढ़े-लिखे लोग जल्दी बनते साइबर क्राइम का शिकार, ताऊ और फूफा बन ऐसे लगा देते है चूना

Google Image | Symbolic Photo

Gautam Buddha Nagar : कुछ महीनों से साइबर क्राइम के मामले काफी ज्यादा बढ़ते जा रहे हैं लेकिन एक बात बड़ी खाते की पढ़े लिखे लोग ही साइबर क्राइम का ज्यादा शिकार बनते हैं कभी किसी इंजीनियर का ताऊ बन ठग लाखों रुपए निकाल लेता है तो कभी किसी सेक्टर वासी महिला के खाते से ठग ग्राहक बनकर हजारों रुपए का चूना लगा देता है नोएडा और ग्रेटर नोएडा में पिछले कुछ दिनों के दौरान ऐसे ही मामले सामने आए हैं।

पिता का दोस्त बनकर बनाया शिकार
ग्रेटर नोएडा में युवती के खाते से पिता का दोस्त बनकर 91 हजार रुपए निकालने का मामला सामने आया है। युवती ने बीटा-2 थाने में इसकी रिपोर्ट दर्ज कराकर कार्रवाई की मांग की है। पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। अंसल हाउसिंग गोल्फ लिंक सोसायटी निवासी शिवानी सिंह ने पुलिस को बताया कि उनके मोबाइल पर 18 दिसंबर को एक कॉल आई थी। कॉल करने वाले ने अपना नाम अनिल शर्मा बताया और कहा कि वह उनके पिता का दोस्त है। उसने शिवानी से कहा कि उसे उनके पिता के अकाउंट में 20 हजार रुपए भेजने हैं, लेकिन वह फोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं। इसलिए आपके पिता ने सारे पैसे आपके अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए कहा है। जालसाज ने शिवानी को यह भी बताया कि उनके पिता उनके पास ही बैठे हैं। जब शिवानी ने अपने पिता से बात करने के लिए कहा तो उसने कोई बहाना बनाकर बात को टाल दिया और कहा कि वह पहले अकाउंट चेक करने के लिए लिंक भेज रहा है। जिसके बाद उसने 2 रुपए भेजें। इसके बाद ठग ने 20 हजार रुपए भेजने के लिए यही तरीका बताया, लेकिन इस बार शिवानी के खाते से 81 हजार रुपए निकालने गए। इसके बाद जालसाज ने पेटीएम से भी 10 हजार रुपए निकाले लिए और अपना फोन स्विच ऑफ कर दिया। जिसकी शिकायत शिवानी ने साइबर सेल में की है। जांच के बाद इस मामले में बीटा-दो थाना में शिकायत दी। 

पडोसी डॉक्टर पर लगा आरोप
एक दुकानदार ने इसी सोमवार को ही पड़ोस में एक डॉक्टर पर 1.15 लाख रुपए उसके अकाउंट से निकालने का आरोप लगाया है। पीड़ित ने बताया कि डॉक्टर ने उसके फोन में धोखे से एक ऐप डाउनलोड कर दिया था। ऐप के डाउनलोड होने के बाद पीड़ित के अकाउंट से पैसे निकल गए। जिस संबंध में पीड़ित ने सोमवार को कोतवाली पहुंचकर डॉक्टर के खिलाफ शिकायत की है। पीड़ित विनीत शर्मा की दुकान दनकौर कस्बे में है। विनीत शर्मा की इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान है। उन्होंने बताया कि पड़ोस में रहने वाले एक डॉक्टर 20 दिसंबर को उनकी दुकान पर आए थे। उन्होंने किसी जानकार को उनके फोन से 5 हजार रुपए ट्रांसफर करने को कहा। फिर पीड़ित ने डॉक्टर के कहने पर 5 हजार रुपए भेज दिए। जिसके बाद डॉक्टर ने कहा कि पैसे नहीं पहुंचे हैं। तो फिर डॉक्टर ने बताया कि फोन में एक ऐप डाउनलोड करने से पैसे वापस आ जाएगे। जिसके बाद उन्होंने अपने फोन में ऐप डाउनलोड कर लिया। पीड़ित ने बताया कि उसके बाद उनके खाते से 1.15 लाखों रुपए निकल गए। पीड़ित ने आरोप लगाया है कि डॉक्टर ने ही उनके खाते से रकम निकाली है। इस मामले पर दनकौर पुलिस का कहना है कि शिकायत के आधार पर जांच की जा रही है। जिसके बाद कार्रवाई की जाएगी।

खरीदार बन लगाया चूना
सेक्टर-49 में एक महिला को वेबसाइट के जरिए घर का पुराना समान बेचना महंगा पड़ गया। साइबर ठग ने खरीदार बनकर महिला के खाते से 8 हजार निकाल लिए। पीड़ित ने इस मामले की शिकायत सेक्टर-49 थाने में दर्ज करवाई है। पीड़िता प्रियंका घोष ने रविवार को सेक्टर-49 थाने में शिकायत देते हुए बताया कि उन्होंने कुछ दिन पहले वेबसाइट पर घर का कुछ सामान बेचने के लिए ऐड पोस्ट किया था। इस दौरान ठग ने कॉल कर उनका सामान खरीदने के लिए कहा, दोनों के बीच काफी देर तक बातचीत के बाद सौदा तय हो गया। इसके बाद ठग ने ऑनलाइन पेमेंट देने की बात कही। पीड़िता ने ठग की बात में आकर भेजे गए क्यूआर कोड को स्कैन कर दिया। इसके कुछ देर बाद ठग ने महिला के खाते से 8 हजार निकाल लिए। पीड़िता ने पूरे मामले की जानकारी पुलिस को दी है। सेक्टर-49 थाना प्रभारी ने बताया कि पीड़िता की शिकायत दर्ज कर मामले की छानबीन की जा रही है।

बीटेक छात्र का दोस्त बना ठग
सेक्टर-128 में रहने वाले जितेंद्र कुमार बीटेक प्रथम वर्ष के छात्र है। जितेंद्र की ओर से रविवार को एक्सप्रेसवे थाने में दी गई। शिकायत के मुताबिक उनके पास 24 दिसंबर को एक व्यक्ति ने कॉल आया और आपने आपको पुराना दोस्त बनाते लगा। काफी देर बात करने के दौरान जालसाज ने कुछ काम का बहाना बताकर जितेंद्र को अपने नंबर पर 10 रुपए फोन-पे के जरिए भेजने को कहा, इस दौरान ठग की बातों में आकर पीड़ित ने दिए गए नंबर पर 10 रुपए भेज दिया। इसके कुछ देर बाद पीड़ित का अकाउंट ठग ने हैक कर लिया। जितेंद्र के यूपीआई अकाउंट से जुड़े एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी बैंक के खातों से कई बार में ठगने 62 हजार ट्रांसफर कर लिए। एक्सप्रेसवे थाना प्रभारी ने बताया कि पीड़िता की ओर से दी गई शिकायत को दर्ज कर लिया गया है। मामले की जांच साइबर सेल कर रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.