शहर के कूड़े का कितना हुआ निस्तारण, आप एक क्लिक में देख सकते हो, जानिए कैसे

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की खास पहल : शहर के कूड़े का कितना हुआ निस्तारण, आप एक क्लिक में देख सकते हो, जानिए कैसे

शहर के कूड़े का कितना हुआ निस्तारण, आप एक क्लिक में देख सकते हो, जानिए कैसे

Tricity Today | कूड़े का निस्तारण

शहर के कूड़े का कितना हुआ निस्तारण, आप एक क्लिक में देख सकते हो, जानिए कैसे
  • ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने वन मैप ग्रेटर नोएडा से किया लिंक
  • अब तक 32 हजार टन से अधिक कूड़े को किया निस्तारित
     
Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के लखनावली स्थित प्लांट में कूडे़ का कितना और किस तरह से निस्तारण किया जा रहा है, इस पर ग्रेटर नोएडा के निवासी भी नजर रख सकते हैं। प्राधिकरण ने इस पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। कोई भी निवासी जब चाहे, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की वेबसाइट पर मौजूद वन मैप ग्रेटर नोएडा पर जाकर इसे देख सकता है। 

400 मिट्रिक टन कूड़ा रोज प्रोसेस हो रहा
दरअसल, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने सॉलिड वेस्ट के पुराने ढेर (लिगेसी वेस्ट) से निजात दिलाने के लिए बीते साल लखनावली में पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मॉडल पर लखनावली में पहली बार रेमेडिएशन प्लांट शुरू करवाया है। इस प्लांट से लगभग 400 मिट्रिक टन कूड़ा रोज प्रोसेस किया जा रहा है। घरेलू वेस्ट से खाद बनाने के साथ ही और प्लास्टिक वेस्ट को अलग करके ईंधन के रूप में परिवर्तित किया जा रहा है। इनर्ट वेस्ट का इस्तेमाल जमीन के लेवलिंग में किया जा रहा है। 

कहीं पर भी बैठकर देख सकते हो मैप
लिगेसी वेस्ट के निस्तारण में पारदर्शिता लाने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इस प्लांट को ऑनलाइन कर दिया है। प्राधिकरण ने इसे अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध वन मैप ग्रेटर नोएडा से कनेक्ट कर दिया है। कोई भी नागरिक दूर बैठकर इस प्लांट पर नजर रख सकता है। प्राधिकरण की वेबसाइट पर जाकर वन मैप ग्रेटर नोएडा पर क्लिक करना होगा। उसके बाद वन मैप पर दिए गए वेस्ट ट्रैकिंग ऑप्शन पर क्लिक करते ही रेमेडिएशन सेंटर का विकल्प खुलेगा। उस पर क्लिक करते ही ऑल व्हीकल लाइव, लाइव सीसीटीवी फुटेज, व्हीकल ट्रैकिंग रिपोर्ट और शेड्यूल पाथ का खुल जाएगा। आप जब चाहें, इसे देख सकते हैं। गौरतलब है कि लखनावली स्थित प्लांट पर करीब 2.4 लाख टन कूड़ा एकत्रित है। इसे दो साल में प्रोसेस कर निस्तारित करने का लक्ष्य है, जिसमें से अब तक करीब 32 हजार मिट्रिक टन से अधिक कूड़े को निस्तारित किया जा चुका है।

सेक्टरों से लिगेसी वेस्ट को उठाने की मुहिम तेेज
ग्रेटर नोएडा को और स्वच्छ बनाने के लिए प्राधिकरण के सीईओ सुरेन्द्र सिंह ने जनस्वास्थ्य विभाग को अभियान चलाकर लिगेसी वेस्ट निपटाने के निर्देश दिए हैं। सीईओ ने हर वर्क सर्किल को लिगेसी वेस्ट चिंहित कर जनस्वास्थ्य विभाग को सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इस सूची के आधार पर जनस्वास्थ्य विभाग उस जगह से वेस्ट को उठवाएगा। लिगेसी वेस्ट उठा लिए जाने की पुष्टि भी वर्क सर्किल इंजीनियर ही करेंगे। इसके बावजूद भी अगर किसी वर्क सर्किल एरिया में लिगेसी वेस्ट छूट जाता है तो वर्क सर्किल टीम की खामी मानते हुए कार्रवाई की जाएगी।

सुरेन्द्र सिंह का बयान
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ और मंडलायुक्त मेरठ सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि ग्रेटर नोएडा शहर को स्वच्छ बनाने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। लखनावली स्थित प्लांट से वर्तमान समय में निकलने वाले कूड़े के साथ ही लिगेसी वेस्ट को भी खत्म किया जा रहा है। इस प्लांट पर कूड़े के प्रोसेस को ऑनलाइन कर दिया गया है, ताकि ग्रेटर नोएडा के निवासी खुद भी नजर रख सकें और फीडबैक दे सकें। सभी निवासियों से ग्रेटर नोएडा को और स्वच्छ बनाने की अपील है।

अन्य खबरे

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.