एनसीआर के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे पर बनाए गए देश के सर्वाधिक टोल बूथ, जानिए आपकी जेब पर कितना असर पड़ेगा

दिल्ली-गुरुग्राम वालों के लिए बड़ी खबर : एनसीआर के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे पर बनाए गए देश के सर्वाधिक टोल बूथ, जानिए आपकी जेब पर कितना असर पड़ेगा

एनसीआर के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे पर बनाए गए देश के सर्वाधिक टोल बूथ, जानिए आपकी जेब पर कितना असर पड़ेगा

Google Images | Symbolic Image

कितना टोल भरना होगा

  • कार, जीप, वैन के लिए एक तरफ का टोल 105 रुपये और दोनों तरफ का 155 रुपये है।

 

Gurugram/Delhi : देश में एक से बढ़कर एक एक्‍सप्रेसवे बनाए जा रहे हैं । कोई सबसे खूबसूरत है तो कोई सबसे लंबा । यहां हम बात कर रहे हैं एक ऐसे एक्‍सप्रेसवे की जिस पर सबसे चौड़ा टोल प्‍लाजा बनाया गया है। वैसे तो इस एक्‍सप्रेसवे की चौड़ाई भी कुछ कम नहीं है, लेकिन वाहनों को जल्‍दी गुजारने के लिए खासतौर से टोल बूथ बनाए गए हैं। अब इस टोल बूथ पर 25 साल तक टोल लिया जाएगा। 

क्यों खास है एक्सप्रेसवे
द्वारका एक्‍सप्रेसवे कई मायनों में काफी खास है। इसकी सबसे खास बात ये है कि इस पर अब तक का सबसे चौड़ा टोल बूथ बनाया गया है। आपको बता दें कि इस एक्‍सप्रेसवे पर 34 टोल बूथ बनाए गए हैं, जो देश में अब तक सबसे ज्‍यादा है । 16 लेन का यह एक्‍सप्रेसवे या तो जमीन के नीचे से गुजरता है या फिर ऊपर से । मतलब इसका बड़ा हिस्‍सा एलिवेटेड बनाया गया है। यह टोल प्‍लाजा बजघेड़ा के पार दिल्‍ली बॉर्डर पर बना है।

25 साल तक वसूला जाएगा टोल
एक्‍सप्रेसवे पर अमूमन 15 से 20 साल के लिए ही टोल वसूली की जाती है, लेकिन द्वारका एक्‍सप्रेसवे पर 25 साल तक टोल वसूलने का करार किया गया है । इस पर कार, जीप, वैन के लिए एक तरफ का टोल 105 रुपये और दोनों तरफ का 155 रुपये है। बस-ट्रक का एक तरफ का 355 रुपये तो दोनों तरफ का 535 रुपये टोल रेट रखा गया है।

चार लेयर की सड़क
द्वारका एक्सप्रेसवे की एक और खास बात है। इस पर ऐसी जगह भी आती है, जहां यह रोड चार मंजिला हो जाती है। करीब 29 किलोमीटर लंबे इस एक्‍सप्रेसवे पर  गुरुग्राम के सेक्‍टर के 82 के पास 4 लेयर की सड़क दिखती है। नीचे अंडरपास है, जिसके ऊपर सर्विस लेन और उसके ऊपर फ्लाईओवर और इसके ऊपर से यह एक्‍सप्रेसवे गुजरता है। लिहाजा इस जगह का नाम भी मल्‍टीयूटिलिटी कॉरिडोर रखा गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.