गुरुग्राम के रियल एस्टेट बाजार में आई नई जान, इन इलाकों को बड़ा फायदा

Dwarka Expressway : गुरुग्राम के रियल एस्टेट बाजार में आई नई जान, इन इलाकों को बड़ा फायदा

गुरुग्राम के रियल एस्टेट बाजार में आई नई जान, इन इलाकों को बड़ा फायदा

Google Image | Symbolic Image

Gurugram News : द्वारका एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway) ने गुरुग्राम के रियल एस्टेट बाजार में नई जान फूंक दी है। यह परियोजना घर खरीदारों और निवेशकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गई है। यह एक्सप्रेसवे गुरुग्राम के विकास में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हो रहा है, जो आर्थिक विकास को बढ़ावा दे रहा है और शहर के स्काईलाइन को बदल रहा है। देश के रियल एस्टेट मार्केट पर शोध करने वाली एजेंसियां पॉजिटिव रिपोर्ट दे रही हैं।
Imageद्वारका एक्सप्रेसवे से जुड़ी 8 बड़ी जानकारी
1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हाल ही में द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का उद्घाटन किया गया।
2. यह परियोजना दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात प्रवाह को सुव्यवस्थित करने और भीड़भाड़ को कम करने में मदद करेगी।
3. पिछले दशक में, इस क्षेत्र में लगभग 53,000 आवासीय इकाइयां लॉन्च की गई हैं, जिनमें से 80% से अधिक पहले ही बिक चुकी हैं।
4. द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ प्राथमिक आवासीय बाजार में औसत संपत्ति दरें 2013 में 4,530 रुपये प्रति वर्ग फुट से बढ़कर पिछले वर्ष के अंत तक 8,300 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गई हैं।
5. एक्सप्रेसवे गुरुग्राम के कई प्रमुख सेक्टरों से होकर गुजरता है और मानेसर रोड, पटौदी रोड तथा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जुड़ता है।
6. वर्तमान में, इस कॉरिडोर पर लगभग 150 आवासीय परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं, और अधिक उच्च-स्तरीय परियोजनाओं के लॉन्च होने की उम्मीद है।
7. यह बुनियादी ढांचा परियोजना न केवल गुरुग्राम के क्षेत्रों को प्रभावित करेगी, बल्कि पड़ोसी दिल्ली के आवासीय क्षेत्रों पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव डालेगी।
8. द्वारका एक्सप्रेसवे के पूरा होने से आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि, रोजगार सृजन और क्षेत्र की रहने योग्यता में सुधार की उम्मीद है।
Imageगुरुग्राम के भविष्य को संवारेगा द्वारका एक्सप्रेसवे
दिल्ली-एनसीआर के प्रॉपर्टी बाजार पर क़रीब तीन दशकों से रिपोर्टिंग कर रहे सीनियर जर्नलिस्ट सतवीर नागर कहते हैं कि यह परियोजना गुरुग्राम को देश के विकासशील रियल एस्टेट क्षेत्र में अग्रणी स्थान पर ला रही है, जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों दोनों से रुचि आकर्षित कर रही है। द्वारका एक्सप्रेसवे गुरुग्राम के भविष्य को एक जीवंत और गतिशील शहरी केंद्र के रूप में आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यह परियोजना टिकाऊ शहरी विकास और आर्थिक सफलता के लिए एक बेंचमार्क बनने की क्षमता रखती है।
Image
दिल्ली और नजदीक हुआ गुरुग्राम
द्वारका एक्सप्रेसवे ने गुरुग्राम के रियल एस्टेट बाजार में गतिविधियों में उछाल ला दिया है, जिसने घर खरीदारों और निवेशकों दोनों का ध्यान आकर्षित किया है। यह कॉरिडोर गुरुग्राम के विकास में एक महत्वपूर्ण सफलता है, जिसने आर्थिक विकास को बढ़ावा दिया है। जानकारों का दावा है कि शहर के क्षितिज को बदल दिया है। बढ़ रहे संपत्ति मूल्यों के साथ एक्सप्रेसवे ने बुनियादी ढांचे के विस्तार को विद्युतीकृत किया है और क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया है। गुरुग्राम अब भारत के बढ़ते रियल एस्टेट क्षेत्र में सबसे आगे है, जो घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों बाजारों से रुचि आकर्षित कर रहा है। द्वारका एक्सप्रेसवे के इर्द-गिर्द की चर्चा गुरुग्राम के भविष्य को जीवंत और गतिशील शहरी केंद्र के रूप में आकार देने में भूमिका निभा रही है। दिल्ली और गुरुग्राम के बीच बढ़ी कनेक्टिविटी गुरुग्राम के रियल एस्टेट बाजार में उल्लेखनीय उछाल ला रही है 

घरों की कीमत बढ़ेगी, नए घर बनेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा खंड का हाल ही में उद्घाटन किए जाने से यातायात प्रवाह सुव्यवस्थित हुआ है। दिल्ली और गुरुग्राम के बीच भीड़भाड़ कम होने की उम्मीद है। रियल एस्टेट विश्लेषक मानते हैं कि द्वारका एक्सप्रेसवे के कारण गुरुग्राम एक प्रमुख आवासीय केंद्र के रूप में उभर रहा है। जिसमें भविष्य में लक्जरी और उच्च गुणवत्ता वाली आवासीय संपत्तियों के लॉन्च होने का संकेत मिलता है। इसके अतिरिक्त, एक्सप्रेसवे के चालू होने से आवास की कीमतों में उछाल आना तय है, जो इसकी नई पहुंच और वांछनीयता को दर्शाता है।
न्यू गुड़गांव कॉरिडोर एक अत्यधिक मांग वाले आवासीय गंतव्य के रूप में उभरा है, जो अपने बेहतर बुनियादी ढांचे और आवास विकल्पों की विविध रेंज के साथ घर खरीदारों को आकर्षित कर रहा है।

दोगुना तक बढ़ गई फ्लैट्स की कीमत
प्रतिष्ठित डेवलपर्स ने आसपास के क्षेत्र में कई परियोजनाएं शुरू करके रियल एस्टेट मार्केट में उछाल को बढ़ावा दिया है, जिससे गुरुग्राम में रियल एस्टेट निवेश के लिए शीर्ष विकल्प के रूप में इसकी स्थिति मजबूत हुई है। रियल एस्टेट कंसल्टेंसी एनारॉक के आंकड़ों के अनुसार, पिछले एक दशक में इस क्षेत्र में लगभग 53,000 आवास इकाइयां शुरू की गई हैं, जिनमें से 80 प्रतिशत से अधिक पहले ही उत्सुक खरीदारों द्वारा खरीद ली गई हैं। मजबूत मांग ने द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ प्राथमिक आवासीय बाजार में औसत संपत्ति दरों को बढ़ा दिया है, जो 2013 में 4,530 रुपये प्रति वर्ग फुट से पिछले वर्ष के अंत तक 8,300 रुपये प्रति वर्ग फुट तक बढ़ गया है। यह लाभदायक अचल संपत्ति उपक्रमों के लिए आकर्षण और आशाजनक संभावनाओं को इंगित करता है। 

गुरुग्राम और दिल्ली के इन इलाकों को बड़ा लाभ
द्वारका एक्सप्रेसवे गुरुग्राम के कई प्रमुख सेक्टरों से होकर गुजरता है, जिसमें 113, 112, 111, 110, 109, 108, 107, 106, 104, 103, 102, 99, 88बी, 37डी, 36ए और 36बी शामिल हैं। यह क्षेत्र सेक्टर 81 से 115 तक फैला हुआ है। विशेष रूप से यह मानेसर रोड और पटौदी रोड को जोड़ता है। एक्सप्रेसवे का हरियाणा खंड पूरा होने के करीब है। डेवलपर्स को उम्मीद है कि हाल के वर्षों में किए गए उनके निवेश से आखिरकार उन्हें अच्छा रिटर्न मिलेगा। वर्तमान में इस कॉरिडोर पर लगभग 150 आवासीय परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं। और अधिक उच्च-स्तरीय परियोजनाओं के शुरू होने की उम्मीद है। इस महत्वपूर्ण सड़क अवसंरचना के उद्घाटन से न केवल गुरुग्राम के भीतर के क्षेत्रों में जान आने की उम्मीद है, बल्कि पड़ोसी दिल्ली के बाहरी गांवों के आवासीय क्षेत्रों पर भी इसका काफी प्रभाव पड़ेगा। द्वारका एक्सप्रेसवे के पूरा होने से आर्थिक परिवर्तन भी हो सकते हैं, जिससे गुरुग्राम का विकास सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ सकता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.