यात्रियों का सफर होगा और भी आसान, जानिए कहां-कहां होंगे स्टेशन

गुरुग्राम को मिली 2 नए मेट्रो रूट की सौगात : यात्रियों का सफर होगा और भी आसान, जानिए कहां-कहां होंगे स्टेशन

यात्रियों का सफर होगा और भी आसान, जानिए कहां-कहां होंगे स्टेशन

Google Image | गुरुग्राम मेट्रो

Gurugram News : मिलेनियम सिटी गुरुग्राम में जल्द ही निवासियों को खुशखबरी मिलने वाली है। एचएमआरटीसी ने गुरुग्राम-सोहना रोड पर गांव भोंडसी से गुरुग्राम रेलवे स्टेशन और गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड से सेक्टर-5 तक मेट्रो चलाने की योजना बनाई है। 57वीं बोर्ड बैठक में इन दोनों रूट की डीपीआर तैयार करने को मंजूरी दी गई


दो नए मेट्रो रूट की डीपीआर होंगे तैयार 
मिलेनियम सिटी गुरुग्राम में जल्द ही दो नए मेट्रो रूट की डीपीआर तैयार होगी। हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद की अध्यक्षता में 6 अगस्त को हुई हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचएमआरटीसी) की 57वीं बोर्ड बैठक में इन दोनों रूट की डीपीआर तैयार करने को मंजूरी दी गई। आचार संहिता हटने के बाद डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी एचएमआरटीसी की ओर से किसी कंपनी को सौंपी जाएगी।

कई रूटों की बनाई योजना
एचएमआरटीसी ने गुरुग्राम-सोहना रोड पर गांव भोंडसी से गुरुग्राम रेलवे स्टेशन और गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड से सेक्टर-5 तक मेट्रो चलाने की योजना बनाई है। भोंडसी से गुरुग्राम रेलवे स्टेशन तक रूट की लंबाई करीब 17.9 किलोमीटर होगी। यह मेट्रो भोंडसी, सुभाष चौक, राजीव चौक, सोहना चौक और रेलवे रोड होते हुए रेलवे स्टेशन तक जाएगी। इस तरह गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड से सेक्टर-5 रूट पर प्रस्तावित मेट्रो के तहत हांगकांग मार्केट, आरडी सिटी, मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन, सिग्नेचर टावर, महाराणा प्रताप चौक, अतुल कटारिया चौक, शीतला माता रोड होते हुए सेक्टर-5 तक जाएगी। इस रूट की लंबाई करीब 13.6 किलोमीटर होगी।

5.5 हजार करोड़ रुपये होंगे खर्च
राज्य सरकार ने मिलेनियम सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक मेट्रो चलाने की योजना बनाई है। इस योजना पर करीब 5.5 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके संचालन के लिए गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड (जीएमआरएल) का गठन किया गया है, जो इसके संचालन की दिशा में टेंडर प्रक्रिया पर काम कर रही है।

जल्द होगी स्टाफ की नियुक्ति
पुराने गुरुग्राम में प्रस्तावित मेट्रो के संचालन के लिए जीएमआरएल का गठन कर दिया गया है। जीएमआरएल में स्टाफ की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। डिटेल डिजाइन कंसल्टेंट के लिए आमंत्रित टेंडर के तहत एक कंपनी ने आवेदन किया है, जिसे अलॉट करने पर विचार किया जा रहा है। एक कंपनी ने मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से सेक्टर-9 तक जमीन और पानी के सैंपल लिए हैं, जिनकी लैब में जांच की जा रही है। इसकी रिपोर्ट के आधार पर पिलर का डिजाइन तैयार किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.