इन छात्रों को सरकार देगी स्कॉलरशिप, जानिए क्या है डॉ.भीमराव अम्बेडकर छात्रवृति योजना, जल्द करें यहां आवेदन

Gurugram News : इन छात्रों को सरकार देगी स्कॉलरशिप, जानिए क्या है डॉ.भीमराव अम्बेडकर छात्रवृति योजना, जल्द करें यहां आवेदन

इन छात्रों को सरकार देगी स्कॉलरशिप, जानिए क्या है डॉ.भीमराव अम्बेडकर छात्रवृति योजना, जल्द करें यहां आवेदन

Google Images | Symbolic images

Gurugram News : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से वर्ष 2023-24 की अवधि के लिए डॉ.भीमराव अम्बेडकर मेधावी संशोधित ( Bhimrao Ambedkar Meritorious Revised Scholarship Scheme) छात्रवृति योजना के तहत सरल पोर्टल पर आनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। छात्र आगामी 31 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। इसकी जानकारी डीसी निशांत यादव ने दी है। 

कौन कर सकता है आवेदन 
डीसी ने बताया कि अनुसूचित वर्ग के जिन शहरी विद्यार्थियों के कक्षा दसवीं में 70, कक्षा बारहवीं में 75 और स्नातक (Graduation)  कक्षाओं में 65 प्रतिशत अंक हैं। वे इस छात्रवृत्ति (scholarship) के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसी प्रकार गांवों में अनुसूचित वर्ग के विद्यार्थी के कक्षा दसवीं में 60, बारहवीं में 70 व स्नातक कक्षा में 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए। इसी प्रकार पिछड़ा वर्ग-ए के शहर में रहने वाले विद्यार्थी ने मैट्रिक में 70 प्रतिशत और ग्रामीण क्षेत्र में 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए। पिछड़ा वर्ग-बी के शहरी छात्र या छात्रा के मैट्रिक में 80 एवं ग्रामीण विद्यार्थी के 75 प्रतिशत अंक होने चाहिए तभी वह योजना का पात्र होगा। उन्होंने बताया कि इन विद्यार्थियों को आठ हजार रुपए दसवीं पास होने पर, एससी आवेदक को बारहवीं पास करने पर आठ से दस हजार रुपए तथा स्नातक पास होने के बाद 9 से 12 हजार रुपए आगे की पढ़ाई के लिए दिए जाएंगे।

यह दस्तावेज आवेदन के लिए जरूरी 
डीसी ने बताया कि डॉ.भीमराव अंबेडकर मेधावी छात्र संशोधित योजना के लिए विद्यार्थी के परिवार की वार्षिक आय चार लाख रुपए से कम का प्रमाण-पत्र, रिहायशी प्रमाण पत्र, बैंक पास बुक, वर्तमान अध्ययनरत कक्षा का आइडी कार्ड या प्रमाण, मार्कशीट, फैमिली आईडी आदि दस्तावेज आवेदन के साथ लगाने होंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.