जल्द होगी 20 हजार खाली पदों की भर्ती, पढ़िए ताजा अपडेट

हरियाणा में सरकारी स्कूलों का मजबूत होगा इंफ्रास्ट्रक्चर : जल्द होगी 20 हजार खाली पदों की भर्ती, पढ़िए ताजा अपडेट

जल्द होगी 20 हजार खाली पदों की भर्ती, पढ़िए ताजा अपडेट

Tricity Today | कार्यक्रम का आयोजन

  • स्कूल शिक्षा, वन एवं पर्यावरण मंत्री कंवर पाल ने गुरुग्राम में करीब पांच करोड़ रुपए की लागत से तैयार शिक्षा विभाग के दो भवनों का किया लोकार्पण
  • स्कूल शिक्षा मंत्री ने की घोषणा, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, अर्जुन नगर होगा पीएम-श्री कार्यक्रम में शामिल
  • शिक्षा विभाग में शिक्षकों के 20 हजार से अधिक रिक्त पदों पर जल्द की जाएगी नई भर्ती
Gurugram : आजादी के अमृत काल में प्रदेश के सरकारी स्कूलों में इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने के लिए हरियाणा सरकार ने बृहद कार्यक्रम तैयार किया है। जिसके तहत स्कूलों से जुड़े छ: विषयों जिनमें रास्ता, चारदीवारी, ड्यूल डेस्क, पीने के पानी, शौचालय व खेल के मैदान जिसकी भी आवश्यकता हो स्कूल प्रबंधन कमेटी (एसएमसी) 25 लाख रुपए तक के कार्य करवा सकेंगी। हरियाणा के स्कूल शिक्षा, वन एवं पर्यावरण मंत्री कंवर पाल ने यह कही है। बात गुरुग्राम के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, अर्जुन नगर की 3.71 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित बिल्डिंग का लोकार्पण करने के उपरांत आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।

करीब एक करोड़ रुपए की लागत
पर्यावरण मंत्री कंवर ने कहा कि राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को केंद्र सरकार की नई योजना पीएम-श्री में शामिल करने का प्रस्ताव भी भिजवाने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। इससे पहले स्कूल शिक्षा मंत्री ने गांव इस्लामपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में भी करीब एक करोड़ रुपए की लागत से तैयार दो ब्लॉक व आईटी लैब का उद्घाटन किया।

सरकारी स्कूलों में कार्य पूर्ण
कंवर पाल ने बताया कि सरकारी स्कूलों में इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने के कार्यक्रम के तहत प्रदेश के 27 खण्डों में ड्यूल डेस्क और 27 खण्डों में सिविल वर्क का कार्य पूरा हो चुका है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में इस वर्ष तक प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में यह कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने गुरुग्राम के अर्जुन नगर के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित समारोह में उपस्थित विद्यार्थियों, शिक्षकों, अभिभावकों व क्षेत्रवासियों को नए भवन के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पीएम-श्री के सभी नियम इस स्कूल में पूरे हो रहे हैं ऐसे में इसे उस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम में शामिल कराया जाएगा।

20 हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती
उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा विभाग में शीघ्र ही 20 हजार से अधिक शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। जिनमें पीजीटी के 4400, टीजीटी के 7400 और हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से भी शिक्षकों के 9 हजार रिक्त पद भरे जाएंगे। इसी तरह हरियाणा सरकार के सुपर-100 कार्यक्रम की भी प्रशंसा करते हुए उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के अच्छे नतीजे निकले है। जिसके तहत इसको विस्तार देते हुए अब सुपर 400 करने की तैयारी की जा रही है। बुनियाद के कार्यक्रम के माध्यम से भी प्रदेश भर में 9वीं तथा दसवीं कक्षा के 4500-4500 विद्यार्थियों को प्रतिदिन चार-चार पीरियड ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाए जा रहे है ताकि प्रदेश के मेधावी बच्चे भी करियर में आगे बढ़ सके।

सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत

स्कूल शिक्षा मंत्री का गांव इस्लामपुर और अर्जुन नगर में पगड़ी बांध कर स्वागत किया गया है। उन्होंने राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, अर्जुन नगर के परिसर में त्रिवेणी का पौधरोपण भी किया। इस अवसर पर स्कूली विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। उन्होंने नवनिर्मित भवन का अवलोकन भी किया और एक सामाजिक संस्था के प्रयास से स्कूल परिसर में लगाए गए वाटर कूलर का भी उद्घाटन किया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.