2 नए रूट को मिली मंजूरी, जानिए किन इलाकों में दौड़ेगी मेट्रो

गुरुग्राम में मेट्रो विस्तार : 2 नए रूट को मिली मंजूरी, जानिए किन इलाकों में दौड़ेगी मेट्रो

2 नए रूट को मिली मंजूरी, जानिए किन इलाकों में दौड़ेगी मेट्रो

Google Images | गुरुग्राम मेट्रो

Gurugram News : गुरुग्राम के निवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (HMRTC) ने गुरुग्राम में दो नए मेट्रो रूटों को मंजूरी दे दी है, जिससे शहर के दो दर्जन से अधिक इलाकों को लाभ होगा।

जाम से मिलेगी राहत
गुरुग्राम अब एनसीआर में एक प्रमुख शहर बन गया है, जहां भारतीय रेलवे, रैपिड मेट्रो, दिल्ली मेट्रो और आने वाले समय में रैपिड रेल की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। पिछले साल गुरुग्राम मेट्रो रेल लिमिटेड (GMRL) का गठन किया गया, जो मिलेनियम सिटी सेंटर से साइबर हब तक 28.5 किलोमीटर का मेट्रो विस्तार करेगी। इन नए मेट्रो रूटों से गुरुग्राम के निवासियों को ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी और बेहतर कनेक्टिविटी का लाभ होगा। रियल एस्टेट विशेषज्ञों का मानना है कि इन प्रस्तावित मार्गों पर आवासीय संपत्तियों की मांग में वृद्धि होगी।

क्या होगा पहला रूट
पहला रूट भोंडसी गांव से गुरुग्राम रेलवे स्टेशन तक 17 किलोमीटर लंबा होगा। यह मार्ग वाटिका चौक, सुभाष चौक, राजीव चौक, सदर बाजार और गुरुग्राम बस स्टैंड से होकर गुजरेगा। यह रूट सोहना रोड के साथ-साथ चलेगा और राजीव चौक पर प्रस्तावित दिल्ली-गुरुग्राम-अलवर आरआरटीएस लाइन से जुड़ेगा।


क्या होगा दूसरा रूट
दूसरा मेट्रो मार्ग 13 किलोमीटर लंबा होगा और गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड को सेक्टर 5 से जोड़ेगा। इस मार्ग पर मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन, सिग्नेचर टॉवर क्रॉसिंग, राणा प्रताप चौक और अतुल कटारिया चौक पर स्टॉप होंगे। यह मार्ग शीतला माता रोड के साथ-साथ चलेगा।

यह साल है बेहद महत्वपूर्ण
गुरुग्राम के लिए यह साल कनेक्टिविटी के मामले में बेहद महत्वपूर्ण रहा है। इस वर्ष द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया गया, मिलेनियम सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक मेट्रो विस्तार की नींव रखी गई, और गुरुग्राम रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का काम शुरू हुआ। इन सभी विकास कार्यों से गुरुग्राम की कनेक्टिविटी में काफी सुधार होगा, जिससे यहां के निवासियों को आवागमन में सुविधा होगी और शहर का समग्र विकास होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.