अगस्त में शुरू होगा ओल्ड सिटी रूट का काम, जानिए रास्ते में कितने स्टेशन होंगे

गुरुग्राम में मेट्रो का विस्तार : अगस्त में शुरू होगा ओल्ड सिटी रूट का काम, जानिए रास्ते में कितने स्टेशन होंगे

अगस्त में शुरू होगा ओल्ड सिटी रूट का काम, जानिए रास्ते में कितने स्टेशन होंगे

Google Image | Symbolic Image

Gurugram News : गुरुग्राम में दौड़ने वाली मेट्रो के शुरुआती स्ट्रक्चर निर्माण का काम अगस्त में शुरू हो सकता है। इसके रूट पर मिट्टी की जांच का काम पूरा हो गया है। जांच रिपोर्ट भी हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एचएमआरटीसी) को मिल गई है। इसके बाद पिलर निर्माण को हरी झंडी दे दी गई है।

रफ्तार पकड़ेगा मेट्रो का काम
मेट्रो के स्ट्रक्चर निर्माण में डिटेल डिजाइन कॉन्ट्रैक्ट (डीडीसी) की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। इसके बिना काम आगे नहीं बढ़ सकता है। डीडीसी फाइनल होते ही ओल्ड सिटी में मेट्रो का काम रफ्तार पकड़ेगा। इस करार के तहत एक कंपनी नियुक्त की जाएगी जो, ओल्ड सिटी में मेट्रो प्राेजेक्ट को डिजाइन करेगी। कंपनी मेट्रो के पिलर डिजाइन से लेकर स्टेशन तक का डिजाइन तय करेगी। कंपनी मेट्रो के पूरे स्ट्रक्चर का खाका बनाकर एचएमआरटीसी को सौंपेगी। ओल्ड सिटी में प्रस्तावित स्टेशनों का निर्माण भी कंपनी ही तय करेगी। स्टेशन, पिलर और ट्रैक निर्माण के लिए कितनी जमीन चाहिए, यह भी कंपनी ही तय करेगी। इसके साथ ही टेक्निकल कंसलटेंट की नियुक्ति भी की जाएगी। इसके लिए 27 जून तक निविदाएं मांगी गई थी।

27 स्टेशन बनाए जाएंगे
स्टेशन बनाने के लिए  विशेष तौर पर हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन (एचएमआरटीसी) का गठन किया गया है। नए शहर को पुराने से कनेक्ट करने के लिए 28.05 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन पर 27 स्टेशन बनाए जाएंगे। सेक्टर-45, साइबर पार्क, सेक्टर 47, सुभाष चौक, सेक्टर-48, सेक्टर-72 ए, हीरो होंडा चौक, उद्योग विहार फेज- 6, सेक्टर-10, सेक्टर-37, बसई गांव, सेक्टर-9, सेक्टर 7, सेक्टर 4, सेक्टर-5 , अशोक विहार, सेक्टर-3, बजघेड़ा रोड, पालम विहार एक्सटेंशन, पालम विहार, सेक्टर-23 ए, सेक्टर-22, उद्योग विहार फेज-4, उद्योग विहार फेज-5, साइबर सिटी से द्वारका एक्सप्रेसवे (सेक्टर 101) शामिल है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.