शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए 7 अगस्त से मिशन इंद्रधनुष : एडीसी

Gurugram News : शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए 7 अगस्त से मिशन इंद्रधनुष : एडीसी

शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए 7 अगस्त से मिशन इंद्रधनुष : एडीसी

Tricity Today | Mission Indradhanush from August 7 for vaccination in Gurugram

Gurugram News : एडीसी हितेश कुमार मीणा ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव में जीरो से पांच वर्ष के बच्चों को बीमारियों से बचाव के लिए केंद्र सरकार मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम शुरू कर रही है। गुरुग्राम जिले में इसका शुभारंभ सात अगस्त से होगा और 12 अगस्त तक चलेगा। उन्होंने बताया कि मीजल्स, रूबेला यानी खसरे की बीमारी से मुक्त समाज के निर्माण के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। उन्होंने इस मिशन को सफल बनाने के निर्देश दिए।

एडीसी ने बताया कि जिले में 7 अगस्त से टीकाकरण के लिए मिशन इंद्रधनुष शुरू होने जा रहा है। इस अभियान के तहत टीकाकरण से वंचित बच्चों और गर्भवती महिलाओं को विशेष तौर पर लाभान्वित किया जाएगा। भारत सरकार एवं राज्य सरकार के निर्देशानुसार इसी माह के अंत तक टीकाकरण से वंचित बच्चों की सूची तैयार की जाएगी।

शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए काम करे स्वास्थ्य विभाग
एडीसी ने बताया कि 6 दिनों में ही पूरे जिले को कवर करना है। इसमें नियमित टीकाकरण दिवस सम्मिलित होंगे। अभियान के तहत 5 वर्ष तक के लेफ्ट आउट और ड्रॉप आउट बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं, जिनकी वैक्सीन की डोजेज छूट गई हैं, को सम्मिलित किया जाएगा।

बैठक में एडीसी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्कूली स्तर पर खसरा से जुड़ा कोई भी केस संज्ञान में आए तो इसकी सूचना तुरंत स्वास्थ्य विभाग को दें। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों व प्ले स्कूलों की रिपोर्ट पर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। आंगनवाड़ी वर्कर्स, आशा वर्कर्स और एएनएम आपसी समन्वय से कार्य करेंगी तो परिणाम और बेहतर आएंगे।

आमजन खुद भी कर सकते हैं यू-विन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन
बैठक में सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र यादव ने बताया कि अब आमजन टीकाकरण के लिए यू-विन पोर्टल पर स्वयं भी अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके अलावा आशा वर्कर प्रिमोड व एएनएम ऑनसाइट भी रजिस्ट्रेशन कर सकेंगी।

बैठक में ये अफसर रहे मौजूद
बैठक में उप सिविल सर्जन डॉ. जयप्रकाश, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला परियोजना अधिकारी नेहा दहिया, जिला समाज कल्याण अधिकारी जितेंद्र ढिल्लों, आईएमए के प्रतिनिधि व स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.