मेडिकल कॉलेज में मॉक ड्रिल शुरू, गुरुग्राम डीसी निशांत यादव बोले- कोरोना से लड़ने के लिए हम तैयार

Covid-19 Mock Drill: मेडिकल कॉलेज में मॉक ड्रिल शुरू, गुरुग्राम डीसी निशांत यादव बोले- कोरोना से लड़ने के लिए हम तैयार

मेडिकल कॉलेज में मॉक ड्रिल शुरू, गुरुग्राम डीसी निशांत यादव बोले- कोरोना से लड़ने के लिए हम तैयार

Tricity Today | गुरुग्राम डीसी निशांत यादव ने कोरोना से बचाव के दिए निर्देश

Gurugram News : जिला में कोविड के मामले लगातार बढ़ने लगे हैं। ऐसे में सभी जिलावासी कोविड से बचाव के लिए बाजार मॉल्स या भीड़-भाड़ वाले अन्य स्थानों पर मास्क आवश्यक लगाए और कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करें डीसी निशांत ने निर्देश दिए है। उन्होंने यह बात सोमवार को कोविड से निपटने की तैयारियों को लेकर आयोजित मॉक ड्रिल के दौरान स्वास्थ्य संस्थानों का निरीक्षण करते हुए कही।

 दो दिन तक चलेगा मॉक ड्रिल
दो दिवसीय मॉक ड्रिल के लिए पहले दिन सोमवार को गुरूग्राम में ईएसआई अस्पताल, नागरिक अस्पताल और एसजीटी मेडिकल कॉलेज में सेंटर बनाए गए थे। डीसी ने ईएसआई अस्पताल और नागरिक अस्पताल में आवश्यक संसाधनों का जायजा लिया। वहीं मंगलवार को जिला के निजी अस्पतालों में यह मॉक ड्रिल की जाएगी। डीसी निशांत कुमार यादव ने सेक्टर-10 स्थित नागरिक अस्पताल में कोविड के लिए पोर्टेबल कोविड वार्ड बनवाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन की आत्मनिर्भरता के लिए लगाए गए 500-250 और 750 एलपीएम क्षमता के तीन पीएसए प्लांट का निरीक्षण किया। इसके साथ ही फ्लू कॉर्नर, ओपीडी, कोविड वार्ड आदि स्थानों का दौरा किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को टेस्ट बढ़ाने के भी निर्देश दिए। सिविल सर्जन डॉ.वीरेंद्र यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि नागरिक अस्पताल में कोविड के मरीजों के उचित इंतजाम कर लिए गए है। 
 

हॉस्पिटल में 174 बेड कोविड मरीजों के लिए उपलब्ध 
अस्पताल में 174 बेड उपलब्ध है। साथ ही पोर्टेबल कोविड वार्ड बनने से अस्पताल की क्षमता में ओर बढ़ोतरी होगी। इससे पहले डीसी ने सेक्टर 9 स्थित ईएसआई अस्पताल का भी निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल परिसर में 500-500 एलपीएम क्षमता के पीएसए प्लांट, कोविड के लिए रिजर्व बेड व अन्य संसाधनों का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम में बीते कई दिनों से मरीजों की संख्या बढ़ी है। हरियाणा सरकार ने भी इस संदर्भ में निर्देश जारी कर दिए है। भीड़-भाड़ वाले स्थान जहां पर 100 या इससे अधिक लोग एकत्रित होते हो, ऐसे स्थानों पर मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होना चाहिए।

एसजीटी मेडिकल कॉलेज में मॉक ड्रिल का आयोजन 
वहीं एसजीटी मेडिकल कॉलेज में मॉक ड्रिल का सिविल सर्जन डॉ.वीरेंद्र यादव ने निरीक्षण किया। सिविल सर्जन ने जानकारी देते हुए बताया कि एसजीटी में 1000-400 एलपीएम क्षमता के दो पीएसए प्लांट है और कोविड के मरीजों लिए 35 बेड और छ: वेंटिलेटर युक्त बेड रिजर्व में रखे गए हैं। इस दौरान ईएसआई अस्पताल की मेडिकल सुपरिटेंडेंट, अनिता और नागरिक अस्पताल के पीएमओ डॉ.नीरज यादव सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी भी साथ रहें।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.