डी-प्लान के तहत विकास कार्यों पर खर्च किए जाएंगे 11 करोड़ रुपए, एडीसी ने की समीक्षा

Gurugram News : डी-प्लान के तहत विकास कार्यों पर खर्च किए जाएंगे 11 करोड़ रुपए, एडीसी ने की समीक्षा

डी-प्लान के तहत विकास कार्यों पर खर्च किए जाएंगे 11 करोड़ रुपए, एडीसी ने की समीक्षा

Tricity Today | एडीसी ने की समीक्षा

Gurugram News : एडीसी हितेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में विकास सदन स्थित मीटिंग हॉल में डी-प्लान के तहत वर्ष 2023-24 में करवाए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक हुई। बैठक में जिला योजना अधिकारी से पूरी प्रगति रिपोर्ट लेने के बाद एडीसी ने डी-प्लान के तहत करवाए जाने वाले विकास कार्यों में तेजी लाकर दिसंबर माह तक पूरा करने के निर्देश दिए। एडीसी ने बैठक में उपस्थित विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों से कहा कि एक महीने के भीतर सभी अधिकारी अपने अपने विभागों में जो विकास कार्य अभी तक किन्हीं कारणों से शुरू नहीं हो सके हैं, उनको शुरू करवाना सुनिश्चित करें। 

एडीसी करेंगे डी-प्लान की साइट्स का दौरा
एडीसी ने सभी विभागों के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि उनके विभाग में जो भी विकास कार्य जारी हैं या पूरे हो चुके हैं। उनके फाइनल व रनिंग बिल संबंधित विभाग के पास जमा करवाएं, ताकि निर्माणाधीन कार्यों की प्रगति की समीक्षा की जा सके। उन्होंने कहा कि सभी विभाग आगामी एक माह में वर्ष 2022-23 के सभी लंबित विकास कार्यों को भी पूरा करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी विभाग जिले में डी-प्लान के तहत होने वाले विकास कार्य शुरू करने से पहले उसकी ग्राउंड रिपॉर्ट तैयार कर यह सुनिश्चित करें कि एक बार विकास कार्य शुरू होने पर उसमें किसी प्रकार की अड़चन ना आए। सभी अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि डी-प्लान के तहत विकास कार्यों के लिए मिली राशि किसी भी सूरत में लैप्स नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी डी-प्लान की साइट्स का दौरा कर निर्माण प्रगति की समीक्षा करेंगे।

47 विकास कार्य पूरे 
बैठक में जिला सहायक योजना अधिकारी मनोज ने बताया कि सरकार से गुरुग्राम को जिला योजना वर्ष 2023-24 के लिए कुल 11 करोड़ 94 लाख 77 हजार रुपए की राशि स्वीकृत हुई है। उन्होंने बताया कि जिले योजना के तहत जिला गुरुग्राम को स्वीकृत हुई राशि में से 30 प्रतिशत राशि रास्तों व नालियों के विकास कार्यों पर खर्च की जानी है। वहीं, 70 प्रतिशत राशि शिक्षा, स्वास्थ्य, सामुदायिक भवन, जलापूर्ति व सिंचाई, खेल सुविधाओं, आंगनबाड़ी केन्द्र का निर्माण व अन्य सामाजिक विकास कार्यो में खर्च की जानी है। उन्होंने बताया कि उपरोक्त राशि को विभिन्न खंडों व नगर पालिकाओं में जनसंख्या के आधार पर वितरित किया जा चुका है। इस दौरान उन्होंने 2022-23 के शेष 81 विकास कार्यों की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा कि इनमें से 47 विकास कार्य पूरे हो चुके हैं। 30 पर अभी कार्य प्रगति पर है। मौजूदा वित्त वर्ष में अभी कुल 89 विकास कार्य मंजूर हुए हैं। जिसमें से 06 पर कार्य शुरू हो गया है। इस अवसर पर डी-प्लान से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.