'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' योजना से सुधरा लिंग अनुपात, एडीसी ने दिए प्रचार प्रसार के निर्देश

Gurugram News : 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' योजना से सुधरा लिंग अनुपात, एडीसी ने दिए प्रचार प्रसार के निर्देश

'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' योजना से सुधरा लिंग अनुपात, एडीसी ने दिए प्रचार प्रसार के निर्देश

Tricity Today | एडीसी ने की समीक्षा

Gurugram News : हरियाणा के गुरुग्राम जिले में बालिकाओं के प्रति सामाजिक एवं व्यवहारिक दृष्टिकोण में सकारात्मक बदलाव के लिए चलाई जा रही 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' योजना को लेकर विकास सदन में बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए एडीसी हितेश कुमार मीणा ने मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में योजना के प्रचार प्रसार के लिए आयोजित गतिविधियों व कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य एवं अन्य संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे वर्तमान तिमाही में जागरूकता कार्यक्रमों को बढ़ावा देकर योजना के सफल क्रियान्वयन व निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति में सहयोग करें।

योजना से सुधरा लिंग अनुपात 
एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि जागरूकता अभियान में लिंग अनुपात की सूची में सबसे निचले पायदान के पांच गांवों पर विशेष फ़ोकस किया जाए। स्कूलों में आयोजित कार्यक्रम में उन्हें आत्मरक्षा प्रशिक्षण व साइबर अपराध से बचने के बारे में जागरूक किया जाए। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार सुनिश्चित किया जाए, ताकि समाज में बालिकाओं के प्रति सोच में बदलाव लाया जा सके। एडीसी ने जिले में भ्रूण लिंग परीक्षण की प्रभावी रोकथाम के लिए निरंतर ऑपरेशन चलाने और जिले में सोनोग्राफी सेन्टरों एवं एमटीपी सेन्टरों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। बेटियों के संरक्षण के लिए हर वर्ग को योगदान के लिए प्रेरित करने की जरूरत है। ऐसे में यह भी सुनिश्चित किया जाए कि जिले के प्रत्येक गांव में ग्राम स्तरीय बाल संरक्षण समिति का गठन किया जाए।

स्कूलों में हों जागरूकता कार्यक्रम
 समीक्षा बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी नेहा दहिया ने बताया कि विभाग ने कन्या के जन्म पर 753 घरों के बाहर बेटी के नाम के साथ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लोगो लगाए गए हैं। जिला में 25 स्थानों पर कुआं पूजन किये गए हैं। जिले में 933 शपथ कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं। आंगनवाड़ी केंद्रों में 47 बेटियों का बर्थ डे भी सेलिब्रेट किया गया है। नेहा दहिया ने बताया कि जिले के 126 स्कूलों में बालिका मंच के तहत जागरूकता कार्यक्रमों में 14 हजार 815 छात्राओं की सहभागिता भी सुनिश्चित की गई है। बैठक में जिला खेल अधिकारी संधू बाला, उप सिविल सर्जन डॉ. प्रदीप कुमार, डब्ल्यूसीडीपीओ (फर्रूखनगर) मीनाक्षी, शिक्षा विभाग से योजना की नोडल अधिकारी अंबिका, जिला विकास एवं पंचायत विभाग से राजेन्द्र शर्मा, आंगनबाड़ी सुपरवाइजर कोमल, अनुपमा, निशा, कल्पना सिंह, रजनी व सुरजीत सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.